September 25, 2022 7:06 pm
featured Sputnik News - Hindi-Russia दुनिया

राष्ट्रपति चुनाव: जाने कौन देगा डोनाल्ड ट्रंप को टक्कर, सुपर मंगलवार करेगा इसका फैसला

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: जाने कौन देगा डोनाल्ड ट्रंप को टक्कर, सुपर मंगलवार करेगा इसका फैसला

यू.एस ब्यूरो। अमरीका में इस साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर मंगलवार का दिन सबसे अहम साबित होने जा रहा है। नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप को डेमोक्रेट्स की ओर से कौन सा उम्मीदवार चुनौती देगा, इसको लेकर 14 राज्यों में वोट डाले जाएंगे। अभी तक शुरुआती बढ़त के तौर पर डेमोक्रेट्स की ओर से बर्नी सैंडर्स इस रेस में आगे चल रहे हैं। माना जा रहा है कि वो ही डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने वाले डेमोक्रेट्स उम्मीदवार के रूप में उभरेंगे।

बता दें कि अमरीका में डेमोक्रेट्स पार्टी इन दिनों अनिवार्य पार्टी बैठक, जिसके अंत में वोटिंग की प्रक्रिया अपनाई जाती है, के अलावा सेक्रेट बैलेट्स के ज़रिए उम्मीदवार को चुनने की प्रक्रिया चल रही है। हालांकि बर्नी सैंडर्स की अब तक की बढ़त को भी लोग अचरज से देख रहे हैं। वेरमोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स 2016 में हिलेरी क्लिंटन से पिछड़ गए थे लेकिन वे किसी तरह डेमोक्रेट्स नहीं माने जा सकते हैं। बर्नी सैंडर्स सीनेट में इंडिपेंडेंट उम्मीदवार के तौर पर बैठते हैं। वे एक तरह से लेफ्ट विंगर माने जाते हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर उम्मीदवार बनने के लिए उन्हें मॉडरेट डेमोक्रेट्स का भरोसा हासिल करना होगा।

इसके अलावा बर्नी सैंडर्स की उम्र भी 78 साल हो चुकी है और उन्हें हाल ही में हर्ट अटैक हुआ है। लेकिन देश भर में उनकी लोकप्रियता है। हालांकि बर्नी सैंडर्स को पूर्व उपराष्ट्रपति जोए बाइडन की तगड4 चुनौती का मना करना पर रहा है। इसके अलावा पेटे बतिगिगे भी और एलिज़ा वैरन भी उम्मीदवार बनने के होड़ में हैं। अमरीका के 14 राज्यों के 1357 प्रतिनिधि मिलकर डेमोक्रेट्स उम्मीदवार का चुनाव करेंगे।

जिन राज्यों में इस बारे में फ़ैसला होना है उनमें वेरमोंट, मायन, उत्हा, अरकांसा, ओखलाहोमा, अलबामा, टेन्नेस्से, कोलोराडो, मिनेसोटा, मैसाच्युएट्स, वर्जिनिया, नॉर्थ कैरोलिना, टेक्सास और कैलिफोर्निया शामिल हैं. इसके अलावा अमरीकी सोमोआ के छह और डेमोक्रेट्स अब्रॉड के 13 प्रतिनिधि भी वोटिंग में शामिल होंगे।

Related posts

अब सभी महापुरुषों के नाम पर बने स्मारकों को संवारेगी यूपी सरकार, जानिए क्या है योजना

Aditya Mishra

नीतीश कटारा हत्याकांड में सुप्रीम कोर्ट सुनाएगी फैसला

shipra saxena

नहीं पहना मास्क तो जाना होगा जेल, जुर्माना भी लगेगा!

Hemant Jaiman