featured देश

Mann Ki Baat: आज ‘मन की बात’ में बोले पीएम मोदी, कहा- देश में बढ़ रही स्टार्टअप की संख्या 

Mann Ki Baat: आज 'मन की बात' में बोले पीएम मोदी, कहा- देश में बढ़ रही स्टार्टअप की संख्या 

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि हाल ही में देश ने एक ऐसी उपलब्धि हासिल की है जो हम सभी को प्रेरित करती है। आप लोग क्रिकेट के मैदान पर किसी बैट्समैन की सेंचुरी सुनकर खुश होते होंगे, लेकिन भारत ने एक और मैदान में सेंचुरी लगाई है। इस महीने 5 तारीख को देश में यूनिकॉर्न की संख्या 100 के आंकड़े तक पहुंच चुकी है।

एक यूनिकॉर्न यानी कम से कम साढ़े 7 हजार करोड़ का स्टार्टअप होता है। इन यूनिकॉर्न्स का कुल वैल्युएशन 25 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. ये बात हर भारतीय के लिए गर्व करने की बात है।

देश में बढ़ रही स्टार्टअप की संख्या 

प्रधानमंत्री ने कहादेश में स्टार्टअप की संख्या लगातार बढ़ रही है। खास बात यह है कि वैश्विक महामारी के समय में भी देश में स्टार्टअप की संख्या बढ़ी है। देश में यूनिकॉर्न की संख्या 100 के पार जा चुकी है। मुझे इस बात का गर्व है कि भारत में बहुत से ऐसे मेंटर्स हैं, जिन्होंने स्टार्टअप को आगे बढ़ाने के लिए खुद को समर्पित कर दिया है।

केदारनाथ में फैलाई जा रही गंदगी
प्रधानमंत्री ने कहा हमें तीर्थ स्थलों की गरिमा बनाए रखने की जरूरत है। इस समय में उत्तराखंड के चार धाम की पवित्र यात्रा चल रही है। यहां हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। लेकिन मैंने देखा है कि श्रद्धालु केदारनाथ में कुछ यात्रियों द्वारा फैलाई जा रही गंदगी की वजह से दुखी हैं।

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने अपनी बात रखी है। हम पवित्र यात्रा में जाएं और वहां गंदगी का ढेर हो, यह ठीक नहीं। सुचिता, साफ-सफाई, एक पवित्र वातावरण को हमें कभी भूलना नहीं चाहिए। उसे जरूर बनाए रखें।

आकाशवाणी और डीडी चैनलों पर प्रसारित होने वाले ‘मन की बात’ कार्यक्रम का यह 89वां एपिसोड होगा। इस कार्यक्रम को आप भारत खबर पर भी लाइव सुन सकते हैं।

‘मन की बात’ के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रेरक शब्दों को सुनने के लिए आज सुबह 11 बजे ट्यून करें. मन की बात।”

बता दें कि प्रसार भारती अपने आकाशवाणी नेटवर्क पर इस कार्यक्रम को 23 भाषाओं और 29 बोलियों में प्रसारित करता है।

Related posts

रणवीर सिंह के खिलाफ न्यूड फोटोशूट के मामले में दर्ज हुई FIR

Rahul

खतरे में है कई दुर्लभ वनस्पतियों का अस्तित्व, वैज्ञानिकों ने चेताया

pratiyush chaubey

टी-20 वर्ल्ड कप: रोमांचक मुकाबले में आयरलैंड ने इंग्लैंड को 5 रन से हराया

Rahul