featured देश

जानिए: लाल किले से स्वच्छ भारत अभियान को लेकर क्या बोले पीएम

rani 2 जानिए: लाल किले से स्वच्छ भारत अभियान को लेकर क्या बोले पीएम

नई दिल्ली। देश की आजादी के जश्न के मौके पर पीएम मोदी लाल किले से अपने भाषण में स्वच्छव भारत अभियान को लेकर कहा कि इस अभियान से देश में बहुत बड़ा बदलाव आया है। लोगों ने पूरे दिल से इस अभियान में अपना सहयोग दिया। स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा चलाया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है। जिसका उद्देशय देश में सड़के, गलियां अधोसंचार को साफ-सुधरा करना है। ये अभियान भारत सरकार द्वारा महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर पर चलाया गया था। महात्मा गांधी ने अपने आस पास सफाई रखने के लिए लोगों को शिक्षा दी उन्हें भारत को स्वच्छता के बारे में संदेश दिया।

rani 2 जानिए: लाल किले से स्वच्छ भारत अभियान को लेकर क्या बोले पीएम
pm modi swachh bharat abhiyan

बता दें कि स्वच्छ भारत का उद्देश्य व्यक्ति, क्लस्टर और सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के माध्यम से खुले शौच को कम करना या खत्म करना है। स्वच्छ भारत मिशन लैट्रिन उपयोग की निगरानी के जवाबदेह तंत्र को स्थापित करने की भी एक पहल करेगा। सरकार ने 2 अक्टूबर 2019, महात्मा गांधी के जन्म की 150 वीं वर्षगांठ तक ग्रामीण भारत में 1.96 लाख करोड़ रुपये की अनुमानित लागत (यूएस $ 30 बिलियन) के 1.2 करोड़ शौचालयों का निर्माण करके खुले में शौंच मुक्त भारत (ओडीएफ) को हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

वहीं पीएम ने अपने भाषण में स्वच्छ भारत अभियान को लेकर कहा कि स्वच्छ भारत अभियान में सबने अपना सहयोग दिया जिसकी वजह से सफल हो पाया और मुझे लगता है कि कहीं न कहीं आज भी हमें लगता है कि लोग इस अभियान को साथ लेकर चल रहे हैं और देश को स्वच्छ बनाने में पूरा सहयोग कर रहे हैं। मोदी ने 2014 के जम्मू और कश्मीर राज्य चुनाव अभियान के दौरान स्कूलों में शौचालयों की आवश्यकता के बारे में भी बताया था और वहां भी इस अभियान को सहयोग करने की अपील की थी। लालकिले पर पीएम ने स्वच्छ भारत अभियान को लेकर कहा कि इस अभियान में देश के हर एक नागरिक ने अपना पूरा सहयोग दिया है।

Related posts

ऐलनाबाद उपचुनाव प्रचार के आखिरी हफ्ते में राजनीतिक दलों ने वोटरों को लुभाने में झोंक ताकत

Rani Naqvi

टोक्यो ओलिंपिक: हॉकी सेमीफाइनल में बेल्जियम से हारा भारत, रेसलिंग में सोनम मलिक को भी मिली शिकस्त  

Rahul

Uttarakhand: मुख्यमंत्री धामी से मिले बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार, उत्तराखंड के बने ब्रांड एंबेसडर

Rahul