September 29, 2022 12:12 am
featured दुनिया

अफगानिस्तान में बैंक से पैसा निकालने के लिए दर-दर भटक रहे लोग , निकाल सकते हैं सिर्फ इतनी रकम

afghan bank अफगानिस्तान में बैंक से पैसा निकालने के लिए दर-दर भटक रहे लोग , निकाल सकते हैं सिर्फ इतनी रकम

अफगानिस्तान पर पूरी तरह से तालिबान का कब्जा हो गया है। लेकिन 15 दिन के बाद भी अफगानिस्तान में कोई सरकार नहीं बन पाई है। जिसके चलते वहां की व्यवस्था दिन पर दिन बिगड़ती जा रही है। अफगानिस्तान की बैंकों का हाल इतना बुरा हो चुका है कि लोग अपने ही पैसों के लिए परेशान हो रहे हैं। अपने ही पैसे निकालने के लिए उन्हें दर-दर की ठोकर खानी पड़ रही है। खबरों के मुताबिक अफगानिस्तान में तालिबान ने लोगों के पैसे निकालने पर पाबंदी लगा दी है। तहामा न्यूज के मुताबिक, सेंट्रल बैंक ऑफ अफगानिस्तान ने एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि एक हफ्ते में वहां के लोग कितने पैसे निकाल सकते हैं।

np file 106632 अफगानिस्तान में बैंक से पैसा निकालने के लिए दर-दर भटक रहे लोग , निकाल सकते हैं सिर्फ इतनी रकम

 

बता दें कि अफगानिस्तान बैंक ने सभी प्राइवेट और इंटरनेशनल बैंको को निर्देश दिए है कि वह अपने किसी भी ग्राहक को 200 अमेरिकी डॉलर या 20,000 अफगानी रकम से ज्यादा न निकालने दें। कहा गया कि ये फैसला अफगानिस्तान में बने कठिन हालातों को देखते हुए लिया गया है। अफगानिस्तान में 200 डॉलर की रकम से कितना गुजारा हो सकता है। इसका अंदाजा हाल में सामने आए एक वीडियो से लगाया जा सकता हैं। ये वीडियो 25 अगस्त को समाचार एजेंसी रॉयटर की ओर से जारी किया गया था। जिसमें फजलउर रहमान नाम का व्यक्ति काबुल एयरपोर्ट पर खाने के बढ़े हुए दाम के बारे में बता रहा था।

afghanistan gettyimages 1225876983 594x594 1 अफगानिस्तान में बैंक से पैसा निकालने के लिए दर-दर भटक रहे लोग , निकाल सकते हैं सिर्फ इतनी रकम

वीडियो में रहमान ने बताया कि काबुल एयरपोर्ट पर एक पानी की बोतल की कीमत 40 अमेरिकी डॉलर या तकरीबन 3500 अफगानी है। इतना ही नहीं एक पलेट चावल की कीमत 100 अमेरिकी डॉलर या करीब 8,600 अफगानी कीमत है। अगर खाने की इस कीमत को देखा जाए तो 200 अमेरिकी डॉलर में एक दिन में परिवार के 2 लोगों का पेट भी नहीं भर पाएगा। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से ज्यादातर बैंक बंद है।

906572 talibanap अफगानिस्तान में बैंक से पैसा निकालने के लिए दर-दर भटक रहे लोग , निकाल सकते हैं सिर्फ इतनी रकम

लोगों को जीवन गुजारने के लिए पेरशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कंपनियों ने लोगों को जॉब देना बंद कर दिया। जिसके कारण लोगों का रोजगार भी छिन गया है। 28 अगस्त को एक ऐसा वीडियो सामने आया जिसमें लोग पैसा निकालने के लिए बैंकों के सामने धरना देते दिखाई दिए। जिसके बाद सेंट्रल बैंक ऑफ अफगानिस्तान ने ग्राहको को पैसे निकालने का फैसला लिया।

Related posts

यूपी में करारी शिकस्त के बाद अखिलेश ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

shipra saxena

दिल्ली में अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट-कलर कोड स्टिकर जरूरी, नहीं तो कट सकता है 5500 का चालान

Aman Sharma

पत्नी को पढ़ाई के लिए पीएम मोदी ने किया प्रोत्साहित, कहा पढाई पर ध्यान देना चाहिए

mohini kushwaha