January 29, 2022 12:32 pm
featured यूपी

ONGC ने IIT कानपुर को दिया बड़ा ऑर्डर, यहां के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर भरोसा

ONGC ने IIT कानपुर को दिया बड़ा ऑर्डर, यहां के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर भरोसा

कानपुर: इन दिनों पूरे देश में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग बढ़ने लगी है। स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में इसके आने से काफी सहयोग मिल रहा है। इसके साथ ही मरीजों को होने वाली ऑक्सीजन की कमी से भी राहत मिल रही है। पीएमओ की तरफ से आईआईटी कानपुर के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर विशेष भरोसा जताया गया है। इसी का परिणाम है कि ONGC ने बड़ा ऑर्डर संस्थान को दिया है।

5500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बनाने का मिला आर्डर

ONGC की तरफ से आईआईटी कानपुर को बड़ा ऑर्डर दिया गया है। यहां से केंद्र सरकार 5500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदेगी। जिसका इस्तेमाल देश के अलग-अलग हिस्सों में जरूरत के हिसाब से किया जाएगा। इस आर्डर को 25 मई तक कंप्लीट करना होगा। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को देश के अलग-अलग सरकारी अस्पतालों में वितरित करने की योजना है।

पीएमओ के तरफ से मिला सहयोग

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बनाने के लिए आईआईटी को पीएमओ की तरफ से भी सहयोग मिल रहा है। इसके साथ ही यहां के उत्पाद की गुणवत्ता पर भी सभी भरोसा जता रहे हैं। ONGC ही नहीं, मध्य प्रदेश सरकार और तेलंगाना सरकार ने भी इसके पहले यहीं से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का ऑर्डर दे रखा है। आईआईटी कानपुर में बहुत पहले से ही इस तरह के हल्के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बनाने की योजना हो रही थी।

इसे विशेष रूप से भारतीय सेना को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा था। लेकिन कोरोनावायरस आने के बाद भारी मांग बढ़ गई। जगह-जगह ऑक्सीजन की किल्लत देखने को मिली है। ऐसे में IIT कानपुर की तरफ से इस भरपाई को पूरा करने का निर्णय लिया गया।

1 मिनट में 9 से 10 लीटर ऑक्सीजन

IIT कानपुर द्वारा बनाए जा रहे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कई खूबियां हैं। यह 1 मिनट के अंदर 9 से 10 लीटर ऑक्सीजन तैयार कर लेता है। जबकि बाजार में उपलब्ध अन्य कंसंट्रेटर सिर्फ 5 लीटर तक ऑक्सीजन तैयार कर पाते हैं। जबकि इस कंसंट्रेटर की कीमत भी अन्य उत्पाद के बराबर ही है। ऐसे में कानपुर के इस प्रोडक्ट की बाजार में और सरकार के बीच काफी मांग बढ़ रही है।

Related posts

तीसरे चरण के चुनाव में 70% से अधिक वोटिंग, मतदाताओं में दिखा उत्साह

Aditya Mishra

अमेरिका ने अफगानिस्तान में गिराया अब तक का सबसे बड़ा बम

kumari ashu

राज्य की उन्नति के लिए सरकार अग्रसर, ई-आॅफिस प्रणाली का किया शुभारंभ

Trinath Mishra