featured देश

‘फ्लैक्स फ्यूल’ से चलेंगी अब कार, जानें क्या कुछ होगा ख़ास और नया

nitin gadkari 'फ्लैक्स फ्यूल' से चलेंगी अब कार, जानें क्या कुछ होगा ख़ास और नया

फ्लैक्स फ्यूल से चलेंगी अब कार, जी हां सही सुना आपने, बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि वह अगले तीन से चार महीनों में एक आदेश जारी करने वाले हैं।  जिसके तहत कार कपंनीयों को वाहनों में ‘फ्लेक्स फ्यूल इंजन

nitin gadkari 2 'फ्लैक्स फ्यूल' से चलेंगी अब कार, जानें क्या कुछ होगा ख़ास और नया

लगावा जरुरी होगा। इतना ही नहीं गडकरी ने आगे कहा कि वह चाहते हैं कि देश स्थानीय स्तर पर उत्पादित एथेनॉल को अपनाने की तरफ बढ़े ताकि पेट्रोल और डीजल की खपत से बचा जा सके।

नितिन गडकरी  ने पुणे में रखी  फ्लाईओवर की आधारशिला

आपको बता दे कि मंत्री नितिन गडकरी  ने ये ऐलान पुणे में एक फ्लाईओवर की आधारशिला रखने के लिए आयोजित कार्यक्रम में किया। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘मैं अगले तीन से चार महीनों में एक आदेश जारी करने जा रहा हूं, जिसमें बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज से लेकर टाटा और महिंद्रा जैसी कार कपनियों को फ्लेक्स इंजन बनाने के लिए कहा जाएगा।

साथ ही उन्होंने बजाज और टीवीएस कंपनियों को भी अपने वाहनों में फ्लेक्स इंजन लगाने के लिए कहा है साथ ही निर्देश दिये हैं कि जब तक वो ऐसा नहीं करते, तब तक उनसे कोई बातटीत नहीं की जायेगी।

पेट्रोल और डीजल का इस्तेमाल होगा बंद 

बता दें कि ‘फ्लेक्स फ्यूल’ या लचीला ईंधन, गैसोलीन, मेथेनॉल, इथेनॉल के कॉम्बिनेशन से बना एक वैकल्पिक ईंधन है।  गडकरी ने कहा, ‘मेरी एक इच्छा है, मैं देश में पेट्रोल और डीजल के इस्तेमाल पर रोक लगा सकुं,   केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में तीन इथेनॉल पंप का उद्घाटन कर चुके हैं।

पश्चिमी महाराष्ट्र में बनेंगे इथेनॉल पंप

बता दें कि इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार भी मौजूद रहे, अजित पवार से गडकरी ने कहा, ‘मैं आपसे पुणे के साथ-साथ पश्चिमी महाराष्ट्र के जिलों में कई इथेनॉल पंप लगाने के लिये कहना चाहता हूं। क्योंकि इससे किसानों और चीनी उद्योगों को मदद मिलेगी।

नया पुणे शहर बनाने पर काम 

गडकरी ने कहा ‘मैं अजित पवार से कहना चाहता हूं कि वो  पुणे को हवा, पानी और ध्वनि प्रदूषण मुक्त बनायें। मैं पुणे-बेंगलुरु हाईवे पर एक्सप्रेस-वे बना रहा हूं, मैं सड़क के दोनों किनारों पर जमीन खरीदने और एक नया पुणे शहर बनाने पर काम कर रहा हूं।

पॉल्यूशन से छुटकारा पाने के लिए डिसेंट्रलाइजेशन जरुरी

भीड़भाड़, ट्रैफिक जाम और पॉल्यूशन से छुटकारा पाने के लिए डिसेंट्रलाइजेशन की ओर हमें काम करना होगा। इतना ही नहीं  केंद्रीय मंत्री ने पुणे को पश्चिमी महाराष्ट्र के अन्य जिलों से जोड़ने के लिए कम लागत वाली ब्रॉड गेज मेट्रो लाइन पर काम करने की भी बात कही।

Related posts

दिल्ली निगम चुनावों के लिए सपा ने कसी कमर, जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट

kumari ashu

मंत्री यशपाल आर्य ने जिला खनिज फाउंडेशन न्यास के शासी परिषद की बैठक ली

mahesh yadav

प्रयागराज: युवक की गोली लगने से मौत, परिजनों ने दोस्तों पर लगाया आरोप!

Shailendra Singh