featured दुनिया देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाएंगे अमेरिका, क्वाड देशों की बैठक में लेंगे हिस्सा

114259550 1599326098 06modi 3c प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाएंगे अमेरिका, क्वाड देशों की बैठक में लेंगे हिस्सा

पिछले कई दिनों ​से कयास लगाए जाएग रहे थे कि प्रधानमंत्री अमेरिका जाएंगे की नहीं लेकिन अब इस पर मोहर लग चुकी है और यह पक्का हो गया है कि पीएम मोदी अमेरिका जाएंगे।

क्वाड देशों की बैठक में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड देशों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मैरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ इस बैठक में हिस्सा लेंगे। बैठक में कई अहम चर्चा होने की उम्मीद है।

24 सितंबर को है बैठक

गौरतलब है कि यह बैठक 24 सितंबर को अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में होगी। बैठक में नेता 12 मार्च 2021 को हुई बैठक बाद प्रोग्रेस की समीक्षा करेंगे साथ ही क्षेत्रीय मुद्दों पर बात करेंगे। विदेश मंत्रालय ने आज सुबह ही इस बारे में जानकारी दी।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

विदेश मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें अधिवेशन को संबोधित करेंगे। इस वर्ष महासभा में आम चर्चा की थीम “कोविड महामारी से उबरने की आशा के साथ एक लचीले प्रतिरोध का निर्माण, सतत पुनर्निर्माण, पृथ्वी की जरूरतों का ख्याल रखना ,लोगों के अधिकारों और शिक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी।

यह भी पढ़े

 

 

आज का पंचांग : राधा अष्टमी का पावन पर्व, जाने किस मुहूर्त में करें राधा रानी की पूजा

 

ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका के दौरे पर पीएम मोदी नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी कर सकते हैं। इसके बाद पीएम न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

क्या होता है क्वाड

क्वाड यानि क्वाड्रिलेटरल डायलॉग जिसे हिंदी में चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता भी कहते हैं। इसमे अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत शामिल हैं। यह एक रणनीतिक मंच है जहां पर सदस्य देश आपस में शिखर सम्मेलन, सूचनों का आदान-प्रदान और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करते हैं।

Related posts

भारत में 85 लाख के पार कोरोना केस, 24 घंटों में 45,674 नए मामले

Samar Khan

उत्तर प्रदेश : पंडित दीनदयाल उपाध्याय के 105वां जन्म दिवस पर कोरोना योद्धाओं का हुआ सम्मान

Neetu Rajbhar

यूपी सरकार को राहत, SC ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर लगाई रोक

Shailendra Singh