September 17, 2021 5:05 pm
featured यूपी

यूपी में मॉनसून की दस्‍तक, इन जिलों में पहले होगी बारिश

यूपी में मॉनसून की दस्‍तक, इन जिलों में पहले होगी बारिश  

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में इस साल मॉनसून समय से तीन-चार दिन पहले पहुंच रहा है। मौसम विभाग ने ऐलान कर दिया है कि प्रदेश की सीमा में रविवार (13 जून) को किसी भी समय मॉनसून की एंट्री हो जाएगी।

इन जिलों में पहले बारिश

राज्‍य के उन जिलों में बारिश पहले और ज्‍यादा होगी, जो बिहार की सीमा से सटे हैं। मॉनसून का पहला असर बलिया, चंदौली, गाजीपुर और सोनभद्र तक में देखने को मिलेगा। इसके बाद बारिश दो से तीन दिनों में पूरे प्रदेश को कवर कर लेगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि लखनऊ तक मॉनसून दो से तीन दिनों में पहुंच जाएगा।

दो-तीन दिनों में लखनऊ पहुंचेगा मॉनसून

राजधानी स्थित मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता अनुसार, ताजा अध्ययन के अनुसार, मॉनसून की चाल सामान्य है। पूर्वांचल के कई जिलों में रविवार को इसी के कारण बारिश हो सकती है। जबकि लखनऊ तक पहुंचने में इसे दो से तीन दिन का समय लग सकता है।

उन्‍होंने बताया कि, मॉनसून की इन्टेन्सिटी पर निर्भर करेगा कि वह पश्चिमी यूपी के जिलों में कब तक पहुंचता है। फिलहाल, इसकी रफ्तार सामान्य दिख रही है। बता दें कि, प्रदेश में इस वर्ष मॉनसून समय से तीन-चार दिन पहले पहुंच रहा है। अमूमन सूबे में मॉनसून की आमद 16-17 जून या इसके बाद ही होती है। इस बार ऐसा बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवातीय सिस्टम के चलते हो रहा है।

Related posts

जम्मू-कश्मीर:सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता,घुसपैठ कर रहे 5 आतंकियों को किया ढेर, एक जवान शहीद

rituraj

नोएडा के पूर्व डीएम बीएन सिंह निर्दोष साबित, कार्रवाई हुई खत्‍म, जानिए पूरा मामला

Shailendra Singh

सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी बोले- 8 वैक्सीन पर भारत में चल रहा काम, जानिए कीमत को लेकर क्या कहा-

Trinath Mishra