Breaking News हेल्थ

सर्दियों में पिएं ये स्वास्थ्यवर्धक चाय

green tea सर्दियों में पिएं ये स्वास्थ्यवर्धक चाय

नई दिल्ली। ठंड के मौसम में चाय पीना हर किसी को अच्छा लगता है। क्योंकि चाय से जहां ठंडक दूर होती है, वहीं चाय सुस्ती भी दूर करती है। लेकिन ज्यादा चाय पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो जाता है। लेकिन अगर आप इस बार सर्दियों के मौसम में चाय का टेस्ट थोड़ा सा बदल दें तो ये आपके लिए लाभकारी भी होगा। क्योंकि स्वास्थ्य के साथ इस मौसम में आप टेस्ट का आनंद उठा सकते हैं।

green tea सर्दियों में पिएं ये स्वास्थ्यवर्धक चाय

ग्रीन टी
इस चाय के लिए स्वास्थ्य का नाम पहले से ही जुड़कर आता है। ग्रीन टी हमारे शरीर के हर हिस्से को लाभ पहुंचाती है। इस चाय में कैफीन और टैनिंस पाए जाते हैं, ग्रीन टी के सेवन से हमारे शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जो कि हमारे लिए लाभकारी नहीं होती है, खत्म हो जाती है। इसके साथ ही यह कलेस्ट्ऱॉल को भी खत्म करता है। इससे आपके बीपी की समस्या में रहता मिलती है। इसके साथ आपके शरीर का वजन भी नियंत्रण में रहता है।

शहद वाली दालचीनी चाय
दालचीनी और शहद के मिश्रण की इस चाय में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इससे शरीर में अतिरिक्त फैट जमा नहीं हो पाता है। इसके सेवन करने का तरीका थोड़ा से अलग होता है। आप पानी में इसकी स्टिक को उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर इसमें ऊपर से शहद मिलाकर दिन में 3 बार सेवन करें। इस चाय का फायदा और असर आपको जल्द ही दिखने लगेगा।

अदरक वाली चाय
ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा इस चाय का मांग होती है। अदरख की तासीर ही गरम होती है, अदरक की चाय आपके शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी सहायक होती है। पेट के लिए भी इस चाय का सेवन लाभदायक होता है। अदरक से हमारे शरीर में रोग-प्रतिरोध की क्षमता बढ़ती है।

अजवाइन की चाय
अजवाइन गरम मसालों में आता है। इसकी तासीर गरम बताई जाती है, ठंड के मौसम में कई इलाकों में अजवाइन की चाय पीने के लिए मिलती है। वैसे भी अजवाइन में हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को खत्म करने के लिए राइबोफ्लेविन जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इन तत्वों में मौजूद पॉलीफेनॉल्स कैलोरी बर्न करके वजन को घटाते हैं।

काली मिर्च की चाय
काली मिर्च हमारे शरीर में गर्मी लेकर आता है, इसका सेवन चाय के साथ करने से इसमें सोने पर सुहागा जैसे बात हो जाती है। क्योंकि गले को साफ करने के साथ सर्दियों में इसका सेवन लाभकारी होती है। काली मिर्च में मौजूद पाइपेरिन शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को कम करता है।

Related posts

भारतीय अर्थव्यवस्था को फिर से मिलेगी रफ्तार, सरकार ने दिया इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर पर जोर

Aman Sharma

श्रीनगर में पत्थरबाजी और प्रदर्शन के बाद सुरक्षा बलों से झड़प शुरू, ईद पर हंगामा

bharatkhabar

आबे को उम्मीद जापान की सत्ता की चाबी एक बार फिर उन्हें ही मिलेगी

Breaking News