September 17, 2021 8:20 pm
featured धर्म

सावन का पहला सोमवार आज, ऐसे करें भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न

lord shiva sawan mah सावन का पहला सोमवार आज, ऐसे करें भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न

आज सावन के पावन महीने का पहला सोमवार है। मंदिरों में शिव भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया है। सुबह से ही शिव की पूजा आराधना शुरू होने के साथ-साथ शिव के भजनों की भी गूंज सुनाई दे रही है।

आज सावन मास का पहला सोमवार

हिंदू धर्म में सावन के पहले सोमवार का बहुत महत्व है। आज शिव की पूजा अर्चना कर भक्त उन्हें दूध से स्नान करवा रहे हैं। सुबह से ही मंदिरों में भी श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया है। कोई जल लेकर शिव के दर्शन के लिए पहुंचा है तो कोई दूध लेकर शिव की आराधना कर रहा है। सावन का पहला सोमवरा का अपने आप में काफी महत्व है। इस दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाती है। सुबह से ही भक्त मंदिरों में जाकर शिवलिंग पर दूध, जल और बेलपत्र चढ़ाते हैं।

ऐसे करें भोलेनाथ को खुश

अगर आपका मन साफ है और शिव के प्रति आपकी आस्था में कोई कपट नहीं है तो शिव को खुश करना आपके लिए मुश्किल नहीं होगा। भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सावन के पहले सोमवार में भगवान शिव की पूजा के लिए स्फटिक का शिवलिंग या मिट्टी का शिवलिंग भी ले सकते हैं। फूल, पंच फल पंच मेवा, रत्न, सोना, चांदी, दक्षिणा, पूजा के बर्तन गाय का कच्चा दूध, ईख का रस, कपूर, धूप, दीप, रूई, मलयागिरी, चंदन और साथ में भगवान शिव और पार्वती माता की श्रृंगार सामग्री जरूर ले लें। पूजा करते समय महामृत्युञ्जय मन्त्र का जाप करें। जिससे भगवान शिव प्रसन्न होकर आपकी मनोकामना को पूर्ण करेंगे।

व्रतधारी लोग कैसे करें व्रत की शुरूआत

सावन के पहले सोमवार का व्रत रखने वाले लोग सुबह जल्दी उटकर स्नान करें। इसके बाद भगवान शिव का जलाभिषेक करें, साथ में माता पार्वती और नंदी को भी दूध या गंगाजल चढ़ाएं। शिवलिंग पर धतूरा, भांग, आलू, चंदन और चावल चढ़ाएं। पंचामृत से रुद्राभिषेक करें। धूप और दीप से गणेश जी की आरती करें और प्रसाद में भगवान शिव को घी-शक्कर का भोग लगाएं।

कब-कब हैं सावन मास में सोमवार

सावन मास का आज पहला सोमवार है। इस बार सावन मास में 4 सोमवार पड़ रहे हैं। दूसरा सोमवार 2 अगस्त को होगा। तीसरा सोमवार 9 अगस्त, चौथा सोमवार 16 अगस्त है। सावन के सोमवार का बहुत अधिक महत्व होता है। सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। सोमवार का व्रत करने से भगवान शंकर की विशेष कृपा प्राप्त होती है। सावन का महीना भगवान शिव को अतिप्रिय होता है, जिस वजह से इस माह के सोमवार का महत्व सबसे अधिक होता है।

Related posts

अशोक v/s सचिन आज से नहीं बल्कि पुराने दुश्मन हैं दोनों…

Mamta Gautam

भारत में एक भी घुसपैठिए को रहने नहीं दिया जाएगा: अमित शाह

Rani Naqvi

राजस्थान में जोर-शोर से चल रहे चुनाव-प्रचार के बीच जयपुर पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

Rani Naqvi