February 7, 2023 1:42 am
featured दुनिया

महामारी का रूप लेता जा रहा कोरोना वायरस, चीन में अब तक 723 की मौत, पहली बार दो विदेशी नागरिकों की मौत

चीन 2 महामारी का रूप लेता जा रहा कोरोना वायरस, चीन में अब तक 723 की मौत, पहली बार दो विदेशी नागरिकों की मौत

बीजिंग। महामारी का रूप लेते जा रहे कोरोना वायरस से चीन के वुहान शहर में पहली बार दो विदेशी नागरिकों की मौत हुई है। इनमें अमेरिका की एक महिला और जापान का एक पुरुष शामिल है। इनको मिलाकर शनिवार तक चीन में मरने वालों की संख्या 723 हो गई है, जबकि 34,598 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। यह आंकड़ा 200-03 में सार्स नामक बीमारी से हुई 774 लोगों की मौत के करीब पहुंचते जा रहा है। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने शनिवार को अपने नागरिक की मौत की पुष्टि की है। प्रवक्ता ने कहा कि 60 साल की अमेरिकी महिला की छह फरवरी को वुहान के एक अस्पताल में मौत हो गई। वुहान में अधिकारियों ने कोरोना वायरस से किसी विदेशी नागरिक की मौत का यह पहला मामला बताया है। 

हालांकि, वुहान के अस्पताल में जापान के 60 साल के एक नागरिक की भी मौत हुई है। उसे निमोनिया की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था, बाद में कोरोना वायरस के लक्षण भी उसमें पाए गए थे। जापान के विदेश मंत्रालय ने टोक्यो में इसकी घोषणा की। मंत्रालय ने कहा कि बीमारी की पहचान में मुश्किल के चलते जापानी व्यक्ति की मौत का कारण वायरल निमोनिया बताया गया है। इससे पहले चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि 19 विदेशी नागरिकों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है और विभिन्न अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है। तबीयत में सुधार के बाद इनमें से दो लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इससे पहले पाकिस्तान के चार और ऑस्ट्रेलिया के दो नागरिकों के संक्रमित होने की खबर आई थी।

बता दें कि चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस से एक दिन में ही 86 लोगों की मौत हो गई है। इसमें सबसे ज्यादा वुहान में 81 लोग शामिल हैं। जबकि, 3,399 नए मामले सामने आए हैं। आयोग के मुताबिक पीड़ितों में छह हजार से ज्यादा मरीजों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। अब तक 27 देश इसकी चपेट में आ गए हैं। पेरिस में फ्रांस की स्वास्थ्य मंत्री एग्नीस बजीन ने बताया कि आल्प में स्की रिसॉर्ट में ठहरे पांच ब्रिटिश नागरिक भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। ये पांचों सिंगापुर से लौटे एक ब्रिटिश नागरिक के साथ ठहरे थे। इनको मिलाकर फ्रांस में अब तक 11 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। हालांकि, इन पांचों की हालात सामान्य है।

हांगकांग ने चीन से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अनिवार्य रूप से दो हफ्ते के लिए कोरंटाइन करना शुरू कर दिया है। प्रशासन को उम्मीद है कि इस कदम से चीन से हांगकांग आने वाले लोगों में कमी आएगी। इससे कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने में कामयाबी मिलने के साथ ही राशन पानी की कमी से भी नहीं जूझना पड़ेगा। शनिवार को अनिवार्य कोरंटाइन का असर भी दिखा। शुक्रवार को जहां चीन से हांगकांग 96 हजार से ज्यादा लोग आए थे, वहीं शनिवार को यह संख्या मात्र नौ हजार रह गई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कोरोना वायरस से निपटने में चीन बेहतर काम कर रहा है। इस समस्या से निपटने में अमेरिका भी चीन का साथ दे रहा है। शुक्रवार को व्हाइट हाउस में ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि पिछली रात उनकी चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात हुई थी। चीन कोरोना वायरस से निपटने के लिए बहुत पेशेवर तरीके से कठोर परिश्रम कर रहा है।

Related posts

फतेहपुरः कड़े रुख के साथ सड़कों में निकली मोहिनी केशरवानी ने स्वच्छता का जायजा लिया

mahesh yadav

राम मंदिर भूमि पूजन को देख ओवैसी को लगी मिर्च, दे डाला बड़ा बयान..

Mamta Gautam

कांग्रेस महासचिव प्रियंका ने भाजपा सरकार पर साधा निशाना, कहा रस्सी जल गई, लेकिन ऐंठन न गई!

Neetu Rajbhar