featured देश बिज़नेस

CNG Price Hike in Pune: महंगाई का लगा झटका, पुणे में सीएनजी की कीमत में ₹2.20 की हुई बढ़ोतरी

951387 untitled design 2021 07 14t103348.517 CNG Price Hike in Pune: महंगाई का लगा झटका, पुणे में सीएनजी की कीमत में ₹2.20 की हुई बढ़ोतरी

CNG Price Hike in Pune || महाराष्ट्र के पुणे शहर में आज एक बार फिर से लोगों को महंगाई का जबरदस्त झटका लगा है। यहां आज सीएनजी की कीमत में बड़ा इजाफा दर्ज किया गया है। पुणे में सीएनजी की कीमत में लगातार चौथी बार बढ़ोतरी की गई है। सीएनजी के दामों में आज 2.20 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। अब पुणे में प्रति लीटर सीएनजी की कीमत 77.20 रुपए हो गई है। 

सीएनजी की कीमत में वृद्धि की वजह

लगातार सीएनजी की कीमतों में हो रही वृद्धि को लेकर कहा जा रहा है कि वैश्विक बाजार में एडिक्टिव गैसों की रेट बढ़ रहे हैं। जिसका इस्तेमाल सीएनजी बनाने के लिए किया जाता है लिहाजा सीएनजी की कीमतों में भी वृद्धि हो रही है।

इन देशों से भारत खरीदता है गैस

पहले भारत की ओर से कतर, मस्कट और अन्य अरब देशों से $20 प्रति सिलेंडर की दर पर सीएनजी खरीदी जाती थी। लेकिन रूस यूक्रेन युद्ध शुरू होने के पश्चात इनकी कीमतों पर दबाव पड़ रहा है और लगातार कीमतों में इजाफा हो रहा है इसकी वजह यह बताई जा रही है कि कई यूरोपीय देशों ने अब अरब देशों से $40 प्रति सिलेंडर की दर पर गैस का आयात करना शुरू कर दिया है। जो $20 से दुगना है। ऐसे में भारतीय डीलर को भी अधिक कीमत पर गैस खरीदनी पड़ रही है। जिसकी वजह से सीएनजी की कीमतों में इजाफा हो रहा है। ऐसी आशंका जाहिर की जा रही है कि आने वाले दिनों में सीएनजी की कीमत ₹80 प्रति लीटर से भी अधिक हो सकती है।

Related posts

18 लाख कर्मचारियों को लगा जीएसटी से झटका

Rani Naqvi

शुरू हुआ सुषमा स्वराज का ढाका दौरा

Rani Naqvi

अजित डोभाल ने किया हिंसा प्रभावित सीलमपुर और मौजपुर का दौरा, लोगों ने कहा- आप आए तो हिम्मत मिली

Rani Naqvi