featured यूपी

कानपुर में 24 घंटे से लगातार बारिश, घरों में कैद हुए लोग

Untitled 36 कानपुर में 24 घंटे से लगातार बारिश, घरों में कैद हुए लोग

कानपुर। राजस्थान के ऊपर से होकर यूपी के आगे तक बादलों के बीच ट्रफ लाइन (मानसूनी) खिंच गई है जिससे इन दिनों कानपुर में झमाझम बारिश हो रही है और नगर निगम की खामियों के चलते शहर जलमग्न हो रहा है। हालात यह है कि दो दिन की बारिश से लोगों को घरों से निकलना मुश्किल हो गया है।

Untitled 36 कानपुर में 24 घंटे से लगातार बारिश, घरों में कैद हुए लोग

मंगलवार को दिन भर रुक-रुक कर बारिश होती रही तो वहीं बुधवार को सुबह से ही तेज बारिश शुरू हो गई। हालांकि गर्मी से लोगों को इस बरसात से निजात तो ज़रूर मिली है। लेकिन अब यही बरसात शहरवासियों के लिए बड़ी मुसीबत बन गई है। बारिश के चलते शहर भर की मुख्य सड़कों पर बरसात का पानी भर जाने से नगर निगम की पोल खुल गई है। कई मोहल्लों में नाले चोक होने से घरों के अंदर पानी घुस गया। यही नहीं आने जाने वाली प्रमुख सड़कें भी जलमग्न हो गईं जिससे लोगों को सड़क पार करना मुश्किल होता जा रहा है।

बारिश के चलते सड़कें जलमग्न हो कर तालाब जैसी दिखाई दे रही है। इस दौरान गाड़ियां सड़कों पर रेंग-रेंग कर चल रही है। पानी भरने के कारण कुछ गाड़ियां बीच सड़क पर ही बंद हो जा रही हैं। जिससे राहगीरों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा। हालांकि सुबह से हो रही बारिश का शहरवासियों ने जमकर लुफ्त भी उठाया।

आगे भी बारिश होनी ही है ऐसे में नगर निगम के लिए जलभराव समस्या एक बड़ी चुनौती होगी। चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. अनिरूद्ध दुबे ने बताया कि बादल में ट्रफ लाइन खिंच गई है बुधवार से लेकर शुक्रवार तक कानपुर सहित पूरे उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के आसार बने हुए हैं।
मेहरबान सिंह का पुरवा बना टापू

बारिश से शहर का उत्तरी क्षेत्र तो जलमग्न हो ही गया लेकिन सबसे खराब स्थिति दक्षिण की है। यहां के नौबस्ता, खांडेपुर व बर्रा के इलाकों में घरों में पानी घुस गया है। दक्षिण के ही मेहरबान सिंह पुरवा की स्थिति यह है कि घरों में घुसे बारिश के पानी के चलते लोग अपना घरेलू सामान दूसरी मंजिल पर रख रहें है।

यह इलाका पूरी तरह से टापू का रूप ले चुका है।
बह गई सड़क बुधवार की सुबह हुई तेज बारिश से जहां शहरवासी सड़कों में जुर्रत करते रहें तो वहीं लाठी मोहाल की सड़क ही बह गई। जिससे लोगों को आने-जाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Related posts

‘टाइगर अभी जिंदा है’..

Mamta Gautam

इसरो ने कार्टोसैट -3 व 13 अमेरिकी नैनो उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

Trinath Mishra

जबलपुर में हाईलेवल प्लेटफार्म बनने के प्रस्ताव पर लगा फुलस्टॉप, फ्लाईओवर निर्माण भी 4 वर्षों में नहीं हुआ पूरा

Neetu Rajbhar