देश featured दुनिया

अमेरिका ने भारत को जारी किया गार्जियन ड्रोन देने का लाइसेंस

modi अमेरिका ने भारत को जारी किया गार्जियन ड्रोन देने का लाइसेंस

नई दिल्ली। भारत के रिश्ते अमेरिका से शुरू से ही बेहतर रहे हैं इन रिश्तों को और बेहतर बनाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दोस्ती खास रही है इन दोनों की दोस्ती का अंदाजा तो पीएम मोदी के अमेरिकी दौरों से ही लगाया जा सकता है। पीएम जब -जब अमेरिका के राष्ट्रपति से मिले तब-तब दोनों के बीच गहरी दोस्ती देखी गई। पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात यूं ही नहीं होती इस मुलाकात का एक मकसद होता है। इस बार भी पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात खास रंग लाई है। दरअसल विदेशी विभाग ने भारत को 22 प्रीडेटर गार्जियन ड्रोन के निर्यात के लिये अनिवार्य लाइसेंस जारी कर दिया है। यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच व्हाइट हाउस में हुई पहली द्विपक्षीय मुलाकात के कुछ ही दिनों बाद उठाया गया है।

modi अमेरिका ने भारत को जारी किया गार्जियन ड्रोन देने का लाइसेंस

सूत्रों ने बताया कि विदेश विभाग ने डीएसपी-5 गार्जियन निर्यात लाइसेंस जारी किया है। डीएसपी-5 श्रेणी लाइसेंस सैन्य सामग्री के स्थायी निर्यात के लिये जारी किया गया है। गार्जियन ड्रोन से हिंद महासागर क्षेत्र में भारत की नौवहन निगरानी क्षमताओं में इजाफा होगा। साथ ही इससे दोनों देशों के संबधों में भी इजाफा होगा और दोनों देशों के बीच की नजदीकियां बढ़ेंगी।

गौरतलब है कि हाल ही में अमेरिका के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने रक्षा सहयोग को और मजबूत बनाने की बात की थी। अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा था कि अमेरिका दक्षिण एशिया में सुरक्षा मजबूत करने के लिए भारत को जरूरी संसाधन एवं तकनीक मुहैया कराएगा। अमेरिका ने भारत को सी गार्जियन यूएवी, अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर और सी-17 परिवहन विमान देने की बात कही थी।

Related posts

कर्नाटक में बीजेपी सरकार पर शत्रुघ्न का तंज, ‘ईश्वर कर्नाटक और लोकतंत्र को बचाए’

rituraj

बांदीपोर: मुंबई हमले के मास्टरमाइंड लखवी के भांजे समेत 6 आतंकी एनकाउंटर में ढेर

Rani Naqvi

आम आदमी पार्टी को पूरे हुए पांच साल, लोगों के दिलों में अभी-भी कायम कई सवाल

Breaking News