Breaking News featured देश

पीएम मोदी हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन, पाक भी लेगा हिस्सा

Narendra Modi 1 पीएम मोदी हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन, पाक भी लेगा हिस्सा

अमृतसर। हाल ही में हुए जम्मू-कश्मीर के नरगोटा आतंकी हमले में पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाने के बाद भारत और पाकिस्तान एक बार फिर से आमने-सामने होंगे।पंजाब के अमृसर में दो दिवसीय हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन का आगाज आज से हो रहा है। जिसमें भारत का प्रतिनिधित्व अरुण जेटली करेंगे तो वही पाकिस्तान की तरफ से सरताज अजीज  हिस्सा लेगें। इस सम्मेलन में 14 देशों के विदेश मंत्री हिस्सा लेगें जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी करेंगे। यह सम्मेलन दोनो देशों के लिए काफी अहम है क्योंकि इनके रिश्ते उरी आतंकी हमले के बाद से लगातार तनावपूर्ण बने हुए है।

narendra-modi

भारत और पाक के बीच नहीं होगी द्विपक्षीय वार्ता:-

इस सम्ममेलन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान के विदेशी मामलों के सलाहकार अजीज कल पहुंचेगे। हालांकि दोनों देशो के बीच कोई भी द्विपक्षीय वार्ता नहीं होगी। पिछले साल इस्लामाबाद में हुए हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में दोनों मुल्कों के बीच बातचीत करने पर सहमति बनी थी…लिहाजा ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि आने वाले समय में इन दोनों देशो के रिश्तों में मजबूती आएगी। लेकिन इस साल की शुरुआत में हुए उरी आतंकी हमले के तार पाकिस्तान से जुड़ने के बाद ऐसा होना संभव नहीं हो सका। लगातार सीजफायर उल्लंघन की घटनाओं के चलते इन दोनों देशों को रिश्ते लंबे समय से तनावपूर्ण है। इसके अलावा भारत ने भी कई बार साफतौर पर पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि आतंकवाद और बातचीत एक साथ नहीं हो सकती।

arun-jaitley-sartaz

पाक बातचीत को तैयार, फिर अलापा कश्मीर राग:-

हालांकि, इस सम्मेलन से पहले पाकिस्तान के अधिकारी ने द्विपक्षीय वार्ता को लेकर साफतौर पर कहा कि वो भारत के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि दोनों देशो के बीच हमेशा से ही ऐसे हालात रहे है। आतंकवाद का मुद्दा एक है लेकिन बुनियादी मसला कश्मीर का है।

nawaz

बता दें कि इस बैठक का मुख्य एजेंडा आतंकवाद का खात्मा और शांति स्थापित करना होगा। इस सम्मेलन में चीन , अमेरिका,पाकिस्तान, रुस और ईरान सहित 14  देशो के प्रतिनिधि भाग लेगे। इस सम्मेलन का अफगानिस्तान स्थाई सदस्य है जबकि भारत सह – अध्यक्ष होने के नाते इसमें हिस्सा लेगा।

Related posts

कोरोना से जंग जारी: 46 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन, गर्भवती महिलाएं भी सबसे आगे

Rahul

उप्रः रिश्वत के आरोप में 3 राज्यमंत्रियों के निजी सचिवों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

mahesh yadav

यूरोपियन और अमेरिकन की तुलना में पांच गुना अधिक ब्लैक कार्बन के शिकार हैं दिल्ली वाले

Rani Naqvi