featured देश

Weather: दिल्ली एनसीआर में भीषण गर्मी का असर, 10 दिन में टूट सकता है सात दशकों का रिकॉर्ड

अभी और सताएगी उमस, कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी के आसार

Weather || दिल्ली और एनसीआर के शहरों के साथ-साथ पूरे उत्तर भारत में लोगों को धीरे धीरे गर्मी दिन और रात में परेशान करने रही है। दिल्ली और एनसीआर की बात करें तो यहां रात और दिन के बाद एयर कंडीशन चलाने की नौबत आ चुकी है। शुक्रवार को दिल्ली और एनसीआर की न्यूनतम और अधिकतम तापमान में एकदम से इजाफा हुआ जिसकी वजह से दिन के वक्त लोगों को एयर कंडीशनर चलाने पड़े।

गर्मी का टूट सकता है 77 साल का रिकॉर्ड

वहीं दिल्ली के लोगों के लिए शनिवार की सुबह गर्मी के साथ हुई। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक बीते 1 सप्ताह के दौरान गर्मी से निजात मिलता नहीं दिखाई दे रहा ऊपर से तापमान में वृद्धि होने की संभावना है इसी बीच मौसम विभाग ने पिछले सप्ताह ही पूर्व अनुमान जताया था कि मार्च के महीने में ही गर्मी का 77 सालों का रिकॉर्ड टूट सकता है।

दिल्ली एनसीआर में गर्मी का नया रिकॉर्ड कायम होगा बता दे मार्च के महीने में ऑल टाइम रिकॉर्ड 31 मार्च 1945 का नाम दर्ज है। इस दिन अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं इस साल 18 और 19 मार्च को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

गर्म हवाओं से बढ़ सकती है परेशानी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 1 सप्ताह के दौरान मौसम में कोई खास बदलाव होता नजर नहीं आ रहा इसी के साथ गर्मी में इजाफा होने के आसार बनें हुए हैं। इस बीच बारिश होने की कोई संभावना नहीं है वही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने की अनुमान लगाए गए। खास तौर पर मई और जून में भीषण गर्मी का असर देखने को मिलता है। लेकिन संभावना है कि इस बार गर्मी का असर मार्च से ही शुरू हो जाएगा।

Related posts

PWD घोटाला: सीएम केजरीवाल के साढ़ू के घर पर ACB ने मारा छापा

Rani Naqvi

PM मोदी की केदारनाथ यात्रा पर प्रोटोकॉल मंत्री से ‘भारत खबर’ की खास चर्चा

mahesh yadav

मंदसौर गैंगरेप: पीडित बच्ची ने दोनों आरोपियों को पहचाना, कहा….

mohini kushwaha