featured Sputnik News - Hindi-Russia दुनिया भारत खबर विशेष

यूक्रेन पर हुआ कब्जा तो कहां जाएंगे जेलेंस्की ?, AMERICA की अगुआई वाले गुट का PLAN-B तैयार

फ्रांसीसी सेना

यूक्रेन की सरकार ने अपने राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की को रूसी सेनाओं के शार्प शूटरों के हमलों से बचाने के लिए प्लान-बी तैयार कर लिया है।

यह भी पढ़े

रूस – यूक्रेन जंग:  रूस के 31 दुश्मन देश, सामने आई लिस्ट

 

हमले के 12 दिन होने के बाद भी रूसी सेना जेलेंस्की के पास तक नहीं पहुंच पाई है। जेलेंस्की हर दूसरे दिन अपनी जगह को बदल देते हैं। राजधानी कीव में ही उनके लिए यूक्रेनी सेना ने कई सेफ हाउस बनाए हुए हैं।

जेलेंस्की बोले मैं कीव में ही हूं

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदयमयर जेलेंस्‍की पोलैंड भागने की अफवाहों को खारिज करते हुए राष्‍ट्रपति भवन में टहलते नजर आए हैं। जेलेंस्‍की ने एक वीडियो पोस्‍ट करके कहा कि मैं राजधानी कीव में ही हूं और किसी से नहीं डरता हूं। यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ने यह भी कहा कि वह किसी बंकर में नहीं छिपे हैं और तब तक कीव में मौजूद रहेंगे जब तक देशभक्ति से भरे इस युद्ध को जीतने के लिए यह जरूरी होगा।

माना जा रहा है कि जेलेंस्‍की ने राष्‍ट्रपति भवन से अपना वीडियो जारी करके रूस और अपनी जनता को संदेश दिया है। उधर यूक्रेन को समर्थन दे रहे अमेरिकी नेतृत्व वाले देशों ने जेलेंस्की की सुरक्षा को लेकर एक साझा प्लान तैयार किया है। इसे कीव पर रूसी कब्जे की आशंका के चलते तैयार किया गया है। यदि यूक्रेन में रूस समर्थित कठपुतली सरकार को बैठा दिया जाता है, तो जेलेंस्की की निर्वासित सरकार को यूक्रेन के पश्चिम में कार्पेथिया के पहाड़ों में तैयार राष्ट्रपति पैलेस से चलाया जाएगा।

यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई लगातार जारी रहेगी

प्लान की चर्चा में शामिल एक अफसर का कहना है कि रणनीति ये भी बनाई गई है कि यूक्रेन को पश्चिमी देशों की ओर से हथियारों की सप्लाई लगातार जारी रखी जाएगी। साथ ही रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों को भी हटाया नहीं जाएगा। अमेरिका, यूक्रेनी सेना के लड़ाकों को अन्य देशों के समान आर्थिक और सैन्य मदद देता रहेगा।

जेलेंस्की ने सुरक्षा की पूछताछ की

जनवरी में अमेरिका की यात्रा पर गए जेलेंस्की ने अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के बारे में पूछताछ की थी। इस पर अमेरिका का कहना था कि जेलेंस्की की यूक्रेन में मौजूदगी वहां के लोगों के हौसले को बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसके बाद ही जेलेंस्की ने देश नहीं छोड़ने का बयान दिया था। जेलेंस्की की पत्नी ओलेना भी यूक्रेनी जनता के नाम वीडियो संदेश जारी करती रहती हैं, लेकिन ओलेना के यूक्रेन में होने के बारे में जानकारी नहीं है।

राष्ट्रपति जेलेंस्की के बाद नंबर-2 कौन?

यूक्रेनी संविधान के अनुसार राष्ट्रपति जेलेंस्की के बाद दूसरे नंबर पर संसद के स्पीकर होते हैं। अभी स्पीकर रुसलान स्टीफानचुक हैं। हमले के डर से यूक्रेनी खुफिया एजेंसी ने उन्हें और जेलेंस्की को अलग सेफ हाउस में रखा है। हाल में यूक्रेन ने यूरोपीय संघ यानी EU की सदस्यता की मांग की थी।  उस वक्त रुसलान जेलेंस्की साथ दिखे थे।

प्रतिरोध का वैकल्पिक यूक्रेनी चेहरा होना जरूरी

यूक्रेन की शोधकर्ता कर्यस्तना होलिसंका का कहना है कि युद्ध के समय प्रतिरोध का वैकल्पिक चेहरा होना जरूरी होता है। अभी पूरी दुनिया जेलेंस्की को ही यूक्रेन के विरोध के रूप में जानती है। होलिसंका ने कहा- हो सकता है कि अभी जेलेंस्की कीव के बाहर किसी ठिकाने पर हों।

जेलेंस्की को मारने के लिए हुए 3 प्रयास

एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की को मारने के लिए रूसियों ने तीन बार प्रयास किए। इसमें रूसी खुफिया एजेंसी FSB सहित वैगर्नर ग्रुप और चेचन किलर्स शामिल थे। यूक्रेनी खुफिया पुलिस के अनुसार रूसी डबल एजेंट्स ने ही उन्हें यह जानकारी दी थी।

बेलारूस के उप रक्षा मंत्री का इस्तीफा

शुरुआत में रूस के हमले का समर्थन करने वाले उप रक्षामंत्री विक्तोर गुलेविच ने कहा, युद्ध गलत है। प्रतिबंधों की सूची में उनका नाम है।

मैक्रों का पुतिन को कॉल, युद्ध रोकें

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से युद्ध रोकने की अपील की। उन्होंने कहा, आम नागरिकों पर हमले तत्काल रुकें।

नो फ्लाई जोन घोषित करे NATO: जेलेंस्की

जेलेंस्की ने रविवार को दोहराया कि NATO यूक्रेनी वायु क्षेत्र को नो फ्लाई जोन घोषित करे। कहा- विनेटसिया का एयरपोर्ट हमले में तबाह।

उधर अगर रूस की बात करें वहां पर भी में युद्ध विरोधी प्रदर्शन लगातार हो रहे हैं।  49 शहरों से युद्ध विरोधी प्रदर्शनों में शामिल 3000 लोगों को गिरफ्तार किया गया। ये अब तक की सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां हैं।

Related posts

लालू: मुझे डराने की कोशिश मत करो, दिल्ली की कुर्सी उतार दूंगा

Srishti vishwakarma

उत्तर प्रदेशःपति ने जबरन पत्नी को ज़हर पिलाकर हुआ फरार

mahesh yadav

शोध में खुलासा….कोरोना संक्रमित लोग हुए डरावने सपने से परेशान

Pritu Raj