featured भारत खबर विशेष यूपी

बरेली में 8 बार भाजपा का परचम फहराने वाले गंगवार, विस्तार से पहले क्यों पड़े बीमार, जानिए उनके बारे में

बरेली में 8 बार भाजपा का परचम फहराने वाले गंगवार, विस्तार से पहले क्यों पड़े बीमार, जानिए उनके बारे में

लखनऊः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में आज शाम 6 बजे बड़ा फेरबदल किया जाना तय है। कैबिनेट विस्तार की खबरों के बीच अब कई मौजूदा मंत्रियों के इस्तीफे की खबर सामने आ रही हैं। इस बीच बरेली से सांसद रहे श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने भी अपनी उम्र का तकाजा देते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफे की पेशकश की है। इसकी जानकारी खुद गंगवार ने दी।

अटल युग के दिग्गज नेता

संतोष गंगवार भाजपा खेमे के दिग्गज नेताओं में शुमार हैं। अटल युग के माने जाने वाले गंगवार का जन्म 1 नवंबर 1948 को उत्तर प्रदेश के बरेली में हुआ था। आगरा और रूहेलखंड यूनिवर्सिटी से उन्होंने बीएससी और एलएलबी की डिग्री प्राप्त की।

आपातकाल में कई बार गए जेल

पढ़ाई के दौरान ही संतोष गंगवार छात्र राजनीति में जुड़ गए। इंदिरा गांधी की ओर से लगाई गई इमरजेंसी के दौरान कई बार जेल भी गए। लगातार 6 बार लोकसभा चुनाव जीतने वाले गंगवार आपातकाल में सरकार विरोधी आंदोलन को लेकर जेल भी जा चुके हैं। साल 1996 में उत्तर प्रदेश भाजपा इकाई के महासचिव बनाए गए। इसके अलावा प्रदेश में पार्टी ईकी के कार्य समिति के सदस्य भी रह चुके हैं।

राजनीति में आने से पहले संतोष गंगवार बरेली में शहरी सहकारी बैंक की स्थापना में सक्रिय रूप से शामिल रहे और इसके अध्यक्ष का पद संभालते थे।

अटल कैबिनेट में मिली जगह

13वीं लोकसभा में जब केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में सरकार बनी तो वह पेट्रोलियम एंव प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री के साथ-साथ संसदीय कार्य राज्य मंत्री का पदभाल संभाला। साथ ही वह विज्ञान एंव तकनीकि राज्यमंत्री भी रहे। राजग सरकार में केंद्रीय राज्यमंत्री रहे संतोष गंगवार 16वीं लोकसभा में सांसद चुने गए।

बरेली में 8 बार फहराया बीजेपी का परचम

संतोष गंगवार अकेले ऐसे नेता हैं, जो साल 1989 से लगातार बरेली से लोकसभा चुनाव जीतते आ रहे हैं। हलांकि 2009 के 15वीं लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के प्रवीण सिंह सिंग एरोन के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी लेकिन साल 2014 और फिर 2019 में वह फिर से चुनाव जीते। बरेली लोकसभा सीट पर अब तक 17  बार चुनाव हुए हैं और इसमें 8 बार बीजेपी ने बाजी मारी है। दिलचस्प यह भी है कि आठों बार संतोष गंगवार ही सांसद बने हैं।

बरेली में विकास पुरुष के नाम से फेमस हैं गंगवार

संतोष गंगवार बरेली में विकास पुरुष के नाम से फेमस हैं। साल 1996 में बरेली में वह शहरी कोऑपरेटिव बैंक की स्थापना को लेकर पूरी तरह सक्रिय थे और 1996 की शुरुआत में वह इस बैंक के चेयरपर्सन के रूप में कार्यरत थे। बरेली में चौपला रेलवे स्टेशन का निर्माण, स्टेट आर्ट लाइब्रेरी, मिनी बाई पास सहित तमाम प्रोजेक्ट्स के निर्माण का श्रेय संतोष गंगवार को जाता है। संतोष गंगवार का विवाह सौभाग्य गंगवार से हुआ जिससे उन्हें एक पुत्र और एक पुत्री की प्राप्ति हुई।

यौन उत्पीड़न को लेकर दिया था विवादित बयान

अप्रैल 2018 में संतोष गंगवार ने यौन उत्पीड़ने को लेकर एक विवादास्पद बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि भारत जैसे बड़े देश में बलात्कार एक बड़ी बात नहीं होनी चाहिए। उनके इस बयान ने जनसमूहों के बीच काफी हडकंप मच गया। विपक्ष ने महिला सुरक्षा को लेकर महत्वपूर्ण मुद्दों पर उनके रूख का जोरदार ढंग से अस्वीकार किया और इसका खूब विरोध हुआ था।

Related posts

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार में ऐसे भी मंत्री जो नहीं पढ़ पाए शपथ ग्रहण पत्र

Rani Naqvi

Corona Updates: देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,927 नए केस, 32 की हुई मौत

Neetu Rajbhar

ब्रज डेवलपमेंट फाउंडेशन एवं ब्राह्मण सेवा संघ ने किया कोरोना वैक्सीनेशन कैंप का शुभारंभ

Neetu Rajbhar