देश

पैनेसिया बायोटेक को DCGI की मंजूरी, हिमाचल के बद्दी में बनेगी स्पुतनिक-V

china vaccine8gqfIGdBAJk 1 पैनेसिया बायोटेक को DCGI की मंजूरी, हिमाचल के बद्दी में बनेगी स्पुतनिक-V

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए देश  में वेक्सीनेशन का काम जोरों पर है। रोजाना लाखों की संख्या में लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। ऐसे में अब स्पुतनिक-V को भी हिमाचल में बनने की मंजूरी मिल गई है।

 

आपको बता दें कि पैनेसिया बायोटेक दुनिया की उन छह कंपनियों में से एक है, जिन्होंने स्पुतनिक-V टीके के लिए रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के साथ करार किया है। बीते रविवार को कंपनी द्वारा इसकी जानकारी दी गई ।

 

मई महीने में की थी घोषणा

इससे पहले मई महीने में जांच के दौर पर हिमाचल के बद्दी में सैंपल भेजे गए थे । रिसर्च में सभी चीजें खरी उतरी थी। जिसके बाद स्पूतनिक-वी को यहां बनाने की मंजूरी मिली।  हालांकि उसी दौरान रूस के निवेश कोष रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड और भारत की दवा कंपनी पैनेसिया बायोटेक ने भारत में स्पुतनिक-वी कोरोना वायरस टीके का उत्पादन शुरू करने की घोषणा की थी।

 

सालाना बनेगी 10 करोड़ तक की खुराक

आरडीआईएफ और पैनेसिया ने स्पुतनिक-वी टीके की सालाना 10 करोड़ खुराक का उत्पादन करने पर सहमति जताई थी। स्पुतनिक-वी को भारत में 12 अप्रैल 2021 को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति के साथ  पंजीकृत किया गया। इसके साथ ही कोरोना की रोकथाम के लिये 14 मई से टीकाकरण अभियान में इसका इस्तेमाल भी शुरू कर दिया गया था।

 

गौरतलब है कि भारत में रूसी टीका स्पुतनिक-वी को विशाखापत्तनम, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, बद्दी, चेन्नई, मिरयालागुडा और कोल्हापुर जैसे शहरों में टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया है। ताकि आने वाले समय में किसी तरह की कोई परेशानी  ना हो।

 

Related posts

एयर इंडिया आगामी 27 नवंबर से उड़ान शुरू

Trinath Mishra

पंजाब चुनाव में सुखबीर के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे भगवंत मान !

Rahul srivastava

जानिए: क्यों चाचा नेहरू का ही जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है

Rani Naqvi