Breaking News featured देश

आरबीआई ने लोगों से की अपील, न हो परेशान बैंको में पर्याप्त धन मौजूद

bank5 1 आरबीआई ने लोगों से की अपील, न हो परेशान बैंको में पर्याप्त धन मौजूद

नई दिल्ली।भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने लोगों से अपील की है कि वे बैंकों से बार-बार नकद निकासी कर इन्हें जमा न करें। रिजर्व बैंक ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा, रिजर्व बैंक जनता को आश्वस्त करता है कि उसके पास और अन्य बैंकों में भी पर्याप्त छोटे नोट हैं। इसमें कहा गया है, रिजर्व बैंक लोगों से अपील करता है कि वे चिंतित न हों, बार-बार बैंकों से नकद निकासी कर इन्हें जमा न करें। आवश्यकता पड़ने पर नकद उपलब्ध होगा।

bank5

करेंसी नोटो का पर्याप्त भंडार उपलब्ध, न हो परेशान:-

इसके साथ ही आरबीआई ने कहा है कि देशभर में 4000 स्थानों पर सभी करेंसी नोटो का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है जिसके लिए बैंक शाखाओं को उनकी जरुरत पूरी करने के लिए उनसे जोड़ा गया है। प्रिंटिंग प्रेस मांग को पूरा करने में लगी हुई है इसलिए घबराएं नहीं। इसी बीच ऐसी खबरें आ रही है है भारतीय रिजर्व बैंक ने पेंशनरों को राहत देते हुए अपने खाते से एक दिन के अंदर 10,000 रुपए निकालने की सुविधा दी है जिसकी जानकारी बैंकों को दे दी गई है।

bank5

बैंक और एटीएम खुलते ही लोगों की लगी लंबी लाइनें:-

गौरतलब है कि 8 नवंबर की आधी रात से मोदी सरकार ने कालेधन पर लगाम लगाते हुए एक बड़ा फैसला किया। जिसके तहत 500 और 1000 रुपए के नोटो को बैन कर दिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस फैसले के बाद दो दिनों तक बैंक और एटीएम बंद रहे थे। लेकिन इनके खुलते ही लोगों की भारी भीड़ बैंकों और एटीएम के बाहर दिखाई दी। हालांकि सरकार के इस फैसले का जनता समर्थन कर रही है वहीं उसे घंटों लाइन में लगकर मुसीबतों का सामना भी करना पड़ रहा है।

bank5

Related posts

मिनी हनीमून मना कर मुंबई वापस लौटे प्रियंका और निक जोनस

Rani Naqvi

प्रद्युम्न हत्याकांड: कंडक्टर अशोक ने रिहाई के बाद कहा प्रद्युम्न के परिजनों को मिले इंसाफ

Breaking News

Chaitra Navratri 2023 Day 2: नवरात्रि का दूसरा दिन आज, जानें मां ब्रह्मचारिणी का पूजा विधि, शुभ मुहूर्त व भोग

Rahul