featured यूपी

आखिर देश में कितने हैं ब्लैक फंगस के मरीज़

प्रियंका गांधी और सपा ने योगी सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

लखनऊ। देश भर में म्यूकोरमाइकोसिस के बढ़ते मामलों और इंजेक्शन की मार झेल रहे मरीजों को ध्यान में रखते हुए शनिवार को कांग्रेस महासचिव प्रिंयका गांधी ने केंद्र सरकार से इंजेक्शन की पर्याप्त मात्रा को निशुल्क कराए जाने की अपील की है।

उन्होने कहा कि, देश के कई राज्यों में लोग म्यूकोरमाइकोसिस इंजेक्शन के लिए दर-दर भटक रहे हैं। कहा कि,देश में म्यूकोरमाइकोसिस के मरीजों की संख्या 11 हजार से ज्यादा है। इसके बावजूद इंजेक्शन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो पाए है। लिहाजा, म्यूकोरमाइकोसिस यानि ब्लैक फंगस से मृत्यु दर 50 फीसदी होती है। उन्होने कहाकि, सरकार म्यूकोरमाइकोसिस को लेकर गंभीर नहीं है।

आयुष्मान के दायरे में नहीं इलाज

प्रिंयका गांधी ने कहा कि, इजेंक्शन पर लाखों रुपए का खर्च आता है। म्यूकोरमाइकोसिस का इलाज आयुष्मान सेवा के दायरे से बाहर है। उन्होने आयुष्मान के दायरे मे लाने के साथ इजेंक्शन को निशुल्क मुहैया कराए जाने की अपील की है।  उन्होने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहाकि, म्यूकोरमाइकोसिस महामारी घोषित हो चुकी है।

इसके बावजूद सरकार ने इसके आंकड़े जारी नहीं किए है।  स्थानीय सूचनाओं  के मुताबिक, म्यूकोरमाइकोसिस के मामले बढ़ते जा रहे है। कोविड की तरह सरकार को इसके आंकड़े जनता के सामने पेश करना चाहिए। प्रिंयका गांधी ने कहाकि, जागरुकता के लिए जनता के बीच सही तथ्य रखने की जरूरत है।

Related posts

स्कूल बस की चपेट में आने से हुई मासूम की मौत,स्कूल के बारे में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

rituraj

जम्मू-कश्मीर: बारामुला में दो अलग-अलग जगहों पर आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से किया हमला

rituraj

अमित शाह को जल्द मिल सकती है एम्स से छुट्टी

Mamta Gautam