featured यूपी

सीएमएस स्कूल में चल रही ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर अभिभावकों का रिएक्शन देख दंग रह जायेंगे आप

cms सीएमएस स्कूल में चल रही ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर अभिभावकों का रिएक्शन देख दंग रह जायेंगे आप

लखनऊ। राजधानी के सिटी मोन्टेसरी स्कूल की सभी शाखाओं में कोरोना महामारी के इस दौर में भी ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन कर छात्र-छात्राओं को पढ़ाया जा रहा है। इसी को देखते हुये छात्र-छात्रओं के अभिभावकों ने सीएमएस शिक्षकों एवं स्कूल प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया है।

अभिभावकों ने एक ओर जहाँ बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे शिक्षकों के समर्पण एवं प्रतिबद्धता की की प्रशंसा की है, वहीं दूसरी ओर स्कूल प्रशासन के इस कदम को काफी सराहा है।

गोमती नगर स्थित सीएमएस की नर्सरी की छात्रा वामिका त्रिपाठी के मां की माने तो कि कोरोना के इस दौर में ऑनलाइन शिक्षा का प्लेटफार्म बच्चों की पढाई के लिए एक वरदान साबित हुआ है। सभी शिक्षिक हमारे बच्चों के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसी तरह राजेन्द्र नगर स्थित शाखा के नर्सरी के छात्र हार्दिक शुक्ला की मां ने कहा कि हम सभी सीमएमएस की शुक्रगुजार हैं कि मेरे बेटा समर कैम्पस के अन्तर्गत बहुत कुछ नया सीखकर उसका आनंद ले रहा है।

गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के छात्र देवांश गुप्ता की मां ने कहा कि ‘जैसा कि हम जानते हैं कि छोटे बच्चों को ऑनलाइन कुछ भी पढ़ाना आसान नहीं है। लेकिन यहां के शिक्षक यह निश्चित करते हैं कि प्रत्येक बच्चे पर ध्यान दिया जाए और पढ़ाई में कोई रूकावट न आए सीएमएस के शिक्षक एक सच्चे रत्न हैं।’

बताते चलें कि छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए सीएमएस द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि कक्षा मोंटेसरी से 12वीं तक के छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियां इस वर्ष केवल 8 दिनों के लिए होंगी, जो 13 जून से शुरू होकर 20 जून को समाप्त होंगी। शेष दिन नियमित रूप से ऑनलाइन कक्षायें संचालित होंगी। फिलहाल 12 जून तक सभी सीएमएस छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी, जिसके बाद छात्रों को 8 दिन की गर्मी की छुट्टी दी जाएगी और उसके बाद 21 जून, 2021 से मान्टेसरी एवं नर्सरी से कक्षा 12 तक की सभी कक्षाओं के लिए नियमित ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होंगी।

सीएमएस संस्थापक एवं प्रख्यात शिक्षाविद् डा जगदीश गांधी ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण सभी कक्षाओं के छात्रों की पढ़ाई में अभी तक काफी नुकसान हो चुका है। इस स्थिति को देखते हुए, हमारे शिक्षकों ने हमें गर्मी की छुट्टियों को यथासंभव कम रखने का सुझाव दिया ताकि वे समय पर पाठयक्रम पूरा करा सकें और सभी छात्रों की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई हो सके।

Related posts

सोहा का करारा जवाब: मंदिर जाने से गैर-मुस्लिम नहीं हो जाऊंगी

bharatkhabar

अनुच्छेद 370 हटाने पर उच्चतम न्यायालय में एक साथ 14 याचिकाओं पर हुई सुनवाई

Trinath Mishra

टीम इंडियाः जसप्रीत बुमराह विदेश जाने से पहले उस देश की संस्कृति को जानने का प्लान बनाते हैं

mahesh yadav