Breaking News featured देश भारत खबर विशेष

पीएम मोदी द्वारा आज देश के पहले खिलौना मेले का उद्घाटन, देसी खिलोने को बढ़ाया देने की कवायद तेज़

pm Modi 1 पीएम मोदी द्वारा आज देश के पहले खिलौना मेले का उद्घाटन, देसी खिलोने को बढ़ाया देने की कवायद तेज़

नई दिल्ली – पीएम नरेंद्र मोदी आज आत्मनिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल अभियान के तहत खिलौना मेला 2021 का वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के ज़रिये उद्घाटन करेंगे। बताया जा रहा है कि ये मेला आज से शुरू होकर 2 मार्च तक चलेगा। भारत को खिलौना निर्माण का वैश्विक हब बनाने के प्रयासों की कड़ी में ही ये आयोजन किया जा रहा है।

खिलौना निर्माताओं को एक ही मंच पर लाने की हो रही कोशिश –
बता दे कि इस खिलोने मेले के द्वारा ग्राहक, खिलौना निर्माता और डिजाइनरों को एक मंच पर लाने की कोशिश की जा रही है। इसमें देशभर के 1,000 से ज्यादा खिलौना निर्माताओं के खिलौनों को देखने और उन्हें खरीदने का मौका मिलेगा। साथ ही बताया जा रहा है कि इस वर्चुअल प्रदर्शनी में भारतीय खिलौनों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक टॉय समेत तमाम तरह के खिलौने दिखाए जाएंगे। करीब एक साल पहले खराब गुणवत्ता वाले खिलौने, आयात किए जा रहे सस्ते खिलौनों से भारतीय खिलौना उद्योग पर बुरा असर पड़ने की शिकायतें मिली थी।

भारतीय खिलौना बाजार में चीन की पकड़ काफी मज़बूत –
अब तक भारतीय खिलौना बाज़ार में चीन का दबदबा है। साथ ही बता दे की भारत में खिलौनों का बाजार 12,769 करोड़ रुपए का है। दुनिया के खिलौना बाजार में भारतीय खिलौनों की हिस्सेदारी 2 फीसदी से भी कम है और भारत के करीबी 90 फीसदी खिलौना बाजार पर चीन का कब्जा है। जिसके चलते पीएम मोदी ने 30 अगस्त 2020 को प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में भी भारतीय खिलौनों को बढ़ावा देने की बात कही थी। आज उसी दिशा में अहम कदम बढ़ाया जा रहा है। गौरतलब है कि नकली चीनी खिलौनों पर संसदीय समिति भी अपनी चिंता जता चुकी है।

Related posts

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने यूटूब म्युजिक नाम एक खास एप किया लॉन्च, फ्री यूजर्स बोले ऐसा मत करो

Rani Naqvi

स्मार्टफोन पर गेम खेलनेवालों में 47 फीसदी महिलाएं

bharatkhabar

नेताओं और सासंदों के बीच जमकर कर हुई मारपीट, कई घायल..

Rozy Ali