Breaking News featured देश

विदेश मंत्री एस जयशंकर की चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात, सीमा विवाद पर हो सकती हैं बातचीत

एस जयशंकर

भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव के बीच आज विदेश मंत्री एस जयशंकर की चीनी विदेश वांग यी से मुलाकात होगी। दोनों देशो के विदेश मंत्रियों के बीच ये मुलाकात मास्को में होगी। यह भारत और चीन के विदेश मंत्री की पहली मुलाकात होगी। रूस के मॉस्को में चल रही शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक चल रही हैं। इससे इतर आज विदेश मंत्री एस. जयशंकर अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात करेंगे।

लद्दाख सीमा पर पिछले कुछ दिनों से तनाव बढ़ा हुआ है, ऐसे में इस मुलाकात को दोनों देशो के बीच तनाव को काम करने बातचीत के तौर पर देखा जा रहा हैं।

रक्षा मंत्री कर चुके हैं मुलाकात

इससे पहले मास्को में भारत और चीन के रक्षा मंत्रियों की मुलाकात हुई थी, लेकिन उस बातचीत से कोई हल नहीं निकल पाया। उसके बाद चीन ने एक बार फिर लद्दाख सीमा पर घुसपैठ की कोशिश की, ऐसे में अब जब विदेश मंत्री मिलेंगे तो इस मुलाकात से हल की उम्मीद लगाई जा रही हैं।

करीब 6 बजे होगी मुलाकात

एससीओ बैठक से अलग आज मॉस्को में भारत, रूस और चीन के विदेश मंत्री एक लंच मीटिंग में मिलेंगे। इसके बाद भारतीय और चीनी विदेश मंत्री की मुलाकात अलग से होगी। भारत और चीन के विदेश मंत्री की मुलाकात भारतीय समयानुसार करीब 6 बजे होगी।

चीन कर रहा घुसपैठ की कोशिश

बता दें कि चीन लगातार सीमा पर घुसपैठ की कोशिश कर रहा हैं। चीन ने 29-30 अगस्त की रात को घुसपैठ की कोशिश की लेकिन भारतीय सैनिकों ने चीन की इस कोशिश को नाकाम कर दिया। इसके बाद 3 दिन तक लगातार चीन ने घुसपैठ की कोशिश की। अब बीते दिन ही चीन ने फिर से रेजांग ला पर कब्जा जमाने की कोशिश की। लेकिन भारतीय जवानों ने फिर चीन की कोशिश को नाकाम कर दिया।

Related posts

उत्तर प्रदेश में पुलिस की गाड़ी भी फंसती है, जानिए कैसे

sushil kumar

अमेरिका से ऑर्डनेन्स फैक्ट्री बोर्ड को मिला ये कारतूस बनाने का ऑर्डर, इस साल होगी पूरी सप्लाई

Trinath Mishra

सुशील मोदी ने ट्वीट कर कसा राजद पर तंज, माफिया के फंड से चलने वाली पार्टी को भ्रष्टाचार पर बोलने का हक नहीं

Ankit Tripathi