देश Breaking News featured

चीन से बातचीत नाकाम होने पर सैन्य विकल्प मौजूद: रावत

चीन से बातचीत नाकाम

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को कहा कि अगर चीन से बातचीत नाकाम रही तो भारत के पास सैन्य विकल्प भी मौजूद है। एएनआई के मुताबिक, रावत ने कहा कि लद्दाख में चीनी सेना के उल्लंघन करने पर उनसे निपटने के लिए हमारे पास सैन्य विकल्प भी मौजूद है लेकिन सैन्य विकल्प का इस्तेमाल केवल तभी किया जाएगा जब सैन्य और राजनयिक स्तर पर बातचीत नाकाम हो जाएगी।

बता दें कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा संबंधी गतिरोध को लेकर हुई राजनयिक बातचीत के बाद कहा था की दोनों पक्षों के बीच भारत-चीन सीमा क्षेत्रों की मौजूदा स्थिति को लेकर स्पष्ट और गहन बातचीत हुई।

विदेश मंत्रालय ने दी थी जानकारी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था कि दोनों पक्षों ने इस बात की फिर से पुष्टि की कि वे दोनों देशों के विदेश मंत्रियों और दो विशेष प्रतिनिधियों के बीच बनी सहमति के हिसाब से पश्चिमी सेक्टर में एलएसी के पास सैनिकों के पूरी तरह से पीछे हटने के लिए पूरी गंभीरता के साथ काम करेंगे।

लद्दाख में गतिरोध जारी

बता दें कि लद्दाख में भारत और चीन के बीच 3 महीने से ज्यादा वक्त से गतिरोध बना हुआ है। इसी के चलते पांच मई को पैंगोंग सो में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प के बाद गतिरोध शुरू हुआ था। इसके बाद 15 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव कई गुना बढ़ गया है। इस झड़प में भारत के 20 सैन्य कर्मी शहीद हो गए। दोनों देशो के बीच हुई झड़प में चीन की तरफ से भी सैनिकों के हताहत होने की खबरें आई थी।

Related posts

PM Modi in Kanpur: दीक्षांत समारोह में शामिल हुए पीएम मोदी, आईआईटी छात्रों का किया उत्साहवर्धन

Neetu Rajbhar

शिक्षा को लेकर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का खुलासा

piyush shukla

Breaking News