featured धर्म

चैन से रहना चाहते हो तो इस दिन भूलकर भी न तोंड़े तुलसी..

tulsi 1 चैन से रहना चाहते हो तो इस दिन भूलकर भी न तोंड़े तुलसी..

तुलसी का सिर्फ हिन्दू धर्म में ही महत्व नहीं है। बल्कि तुलसी अपने अंदर कई सारे गुण समेटे हुए है। यही कारण है कि, घर-घर में तुसली का पौधा लगाया जाता है। तुलसी के पौधे को सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सम्मान दिया जाता है।घर में तुलसी होना अनिवार्य परंपरा है और हर रोज देवी-देवताओं को चढ़ाई जाती है, लेकिन शास्त्रों के अनुसार कुछ खास दिन ऐसे बताए गए हैं, जब तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए। जिनका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। आज हम आपको इन्हीं प्रभावों के बारे में बताने जा रहे हैं।

tulsi 2 चैन से रहना चाहते हो तो इस दिन भूलकर भी न तोंड़े तुलसी..ष्णु पुराण के अनुसार रविवार, एकादशी, द्वादशी, संक्रान्ति, सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण तथा संध्या काल में तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए।तुलसी मां एकादशी व्रत करती हैं और इसलिए उन्हें तोड़कर परेशान नहीं किया जाता। एकादशी के दिन पत्ते तोड़ने से घर में गरीबी का वास होता है।

ठीक उसी प्रकार रवि‍वार को भी तुलसी का पत्ता तोड़ने की मनाही होती है। रवि‍वार विष्णु का प्रिय वार है। ऐसे में लक्ष्मी के रूप तुलसी को इस दिन तोड़ना उनका अपमान करने जैसा है।
कई जगहों पर क्रूर वार होने के कारण मंगलवार को भी तुलसी नहीं तोड़ते।तुलसी का पत्ता बिना स्नान किए नहीं तोड़ना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार यदि कोई व्यक्ति बिना नहाए ही तुलसी के पत्तों को तोड़ता है तो पूजन में ऐसे पत्ते भगवान द्वारा स्वीकार नहीं किए जाते हैं।

तुलसी के पत्तों को 11 दिनों तक बासी नहीं माना जाता है. इसकी पत्तियों पर हर रोज जल छिड़कर पुन: भगवान को अर्पित किया जा सकता है।शिवजी, गणेशजी और भैरवजी को तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए।

तुलसी का पौधा घर के दक्षिणी भाग में नहीं लगाना चाहिए, घर के दक्षिणी भाग में लगा हुआ तुलसी का पौधा फायदे के बदले नुकसान पहुंचा सकता है। इस दिशा में लगी तुलसी से भाग्य नहीं दुर्भाग्य बढ़ सकता है।

https://www.bharatkhabar.com/lockdown-gives-opportunity-to-improve-health-facilities-icmr/
इसालिए अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा हुआ है तो उसे भूलकर भी गलत दिशा में न लगाएं। और न ही उसे तोंड़े क्योंकि इसका गलत प्रभाव पड़ सकता है।

Related posts

Russia-Ukraine War LIVE: यूक्रेन ने ठुकराया रूस का प्रस्ताव, बेलारूस ने वार्ता करने से किया इनकार

Neetu Rajbhar

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ कुछ ऐसे बढ़ा रहे हैं खिलाडि़यों का मनोबल, तस्वीर ने जीता लोगों का दिल

mohini kushwaha

कोर्ट में सुनवाई के दौरान नीरव मोदी ने खोया आपा, कहा- भारत भेजा तो कर लूंगा आत्महत्या

Rani Naqvi