featured देश

भारत से पंगा लेकर बुरी तरह से फंसा चीन, धोबी के कुत्ते जैसी हुई हालत..

india vs chaina भारत से पंगा लेकर बुरी तरह से फंसा चीन, धोबी के कुत्ते जैसी हुई हालत..

पूरी दुनिया को कोरोना वायरस में उलझाकर पड़ोसी मुल्कों पर हुकुमत करने का सपना पाल रहा चीन चारों तरफ से बुरी तरह से घिर चुका है। चीन को लग रहा था महामारी कोरोना के बीच वो भारत पर दबदबा बनाकर लद्दाख पर कब्जा कर लेगा। लेकिन उसका ये गलती उसी पर भारी पड़ती हुई नजर आ रही है।

chaina 2 भारत से पंगा लेकर बुरी तरह से फंसा चीन, धोबी के कुत्ते जैसी हुई हालत..
हाल के दिनों में भारत और ऑस्ट्रेलिया की बीच दोस्ती ने चीन की चिंता बढ़ा दी है। खासकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री कॉट मॉरिसन के बीच व्यक्तिगत तौर पर भी अच्छे रिश्ते हैं। हिंद महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव को नाकाम करने के लिए भारत और ऑस्‍ट्रेलिया ने एक-दूसरे के सैन्‍य अड्डों के इस्‍तेमाल का अहम समझौता भी किया है।

वैसे भी चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच इन दिनों तलवारें खीचीं हुई हैं। चीन द्वारा ऑस्ट्रेलिया को अमेरिका का ‘कुत्ता’ करार देने वाली बात अभी भी वहां के लोग भूले नहीं हैं। ऐसे में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ताजा समझौता चीन को बड़ा दर्द दे सकता है।

चीन और भारत के बीच यह तनाव महज दो मुल्कों के बीच की बात है। भले ही यह द्विपक्षीय मसला है और दोनों मुल्क इसे शांतिपूर्वक और बातचीत से सुलझाने की बात कह रहे हैं, पर यदि तनाव और गहराता है तो दुनिया के बाकी देश कतई चुप नहीं बैठेंगे।

https://www.bharatkhabar.com/corona-vaccine-being-made-in-india-know-when-and-how-it-will-work/
खासकर अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस जैसे कुछ और पश्चिमी मुल्क चीन को संयुक्त राष्ट्र में घेरने की कोशिश करेंगे। कोरोना मुद्दे पर पहले से ही घिरा चीन की उस वक्त किरकिरी होनी तय है।
इसलिए चीन अगर सही समय पर अपनी हद में नहीं आया तो उसे मुंह की खानी पड़ेगी जो वो कभी नहीं चाहेगा।

Related posts

अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल के बाहर सफाई कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

mahesh yadav

महिला वर्ल्ड कप : टीम इंडिया की हुई हार, न्यूजीलैंड ने भारत को 62 रन से हराया

Rahul

राजनैतिक पार्टियों को दिसम्बर तक भरना होगा आयकर रिटर्न

Rahul srivastava