featured देश बिज़नेस

शिशु मुद्रा योजना के तहत ऐसे करें आवेदन और पाए 50,000 रूपये की राशि का लोन

शिशु मुद्रा योजना शिशु मुद्रा योजना के तहत ऐसे करें आवेदन और पाए 50,000 रूपये की राशि का लोन

किशोर मुद्रा लोन योजना के तहत 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की राशि लोन के तौर पर मिलती है।

नई दिल्ली। शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये की राशि लोन के तौर पर जारी की जाती है। इसके अलावा अलावा किशोर मुद्रा लोन योजना के तहत 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की राशि लोन के तौर पर मिलती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की दूसरी किस्त के ऐलान करने के दौरान शिशु मुद्रा लोन के ब्याज पर एक साल के लिए दो फीसदी की छूट की भी घोषणा की गई है। मुद्रा लोन के तहत ही शिशु मुद्रा लोन भी दिए जाते हैं, जिनके तहत अधिकतम 50,000 रुपये तक की राशि ली जा सकती है। 2015 में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत ही ये लोन भी दिए जाते हैं। 

दरअसल मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार ने तीन श्रेणियां शिशु, किशोर और तरुण निर्धारित की हैं। शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये की राशि लोन के तौर पर जारी की जाती है। इसके अलावा किशोर मुद्रा लोन योजना के तहत 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की राशि लोन के तौर पर मिलती है। वहीं तरुण मुद्रा लोन योजना के तहत 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की रकम हासिल की जा सकती है। क्या आप भी शिशु मुद्रा लोन लेना चाहते है? आइए जानते हैं, कैसे हासिल कर सकते हैं ये लोन…

https://www.bharatkhabar.com/cbse-class-12-cbse-10th-board-exam/

कैसे लोन के लिए कर सकते हैं आवेदन

यदि आप शिशु मुद्रा लोन समेत किसी भी अन्य मुद्रा लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप  या फिर  पर विजिट कर सकते हैं। यहां आपको सबसे पहले अपने लिए जरूरी अमाउंट की जानकारी देनी होगी और रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद आपको आवेदन पत्र भरना होगा और जिस भी बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं, उसे चुनना होगा। आपकी ओर से लोन के लिए बैंक को चुनने के बाद खुद बैंक के प्रतिनिधि की ओर से संपर्क किया जाएगा। इसके अलावा बैंक में खुद जाकर भी मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

जानें, किन्हें मिल सकता है मुद्रा लोन

इस ऋण के लिए स्वरोजगार करने वाले, लघु उद्योग जैसे पोल्ट्री फार्मिंग, मुध मक्खी पालन एवं कृषि कार्य से जुड़े किसी उद्योग में लगे हुए लोग आवेदन कर सकते हैं। यही नहीं कलाकार, छोटे मैन्युफैक्चरर्स, दुकानदार, सब्जी एवं फल विक्रेता भी इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related posts

बॉयज लॉकर रूम का भांडा फूटते ही, 17 साल के लड़के की आत्महत्या का मामला आया सामने..

Mamta Gautam

Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Rahul

सावधान! कहीं आप भी फ्री ऑनलाइन क्लासेज के नाम पर गवां न दें मेहनत की कमाई

Shailendra Singh