featured भारत खबर विशेष

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस को लगा बड़ा झटका, आसमान में टूटा रॉकेट..

roket 1 रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस को लगा बड़ा झटका, आसमान में टूटा रॉकेट..

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस ने पुष्टि की है कि पिछले लॉन्च में इस्तेमाल किया गया एक पुराना रॉकेट 8 मई को टूट गया। फ़्रीगैट-एसबी ऊपरी चरण का रॉकेट अंतरिक्ष में तैर रहा था, जिसका उपयोग वर्ष 2011 में अपनी कक्षा में एक वैज्ञानिक वैज्ञानिक स्पैक्ट्र-आर को वितरित करने के लिए किया गया था।

roket 3 रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस को लगा बड़ा झटका, आसमान में टूटा रॉकेट..
रोस्कोसमोस अभी भी स्थिति की गंभीरता को स्वीकार कर रहा है। लेकिन अमेरिकी 18 स्पेस कंट्रोल स्क्वाड्रन (18 एसपीसीएस), एक यूएस एयरफोर्स इकाई जो पृथ्वी की कक्षा में सभी कृत्रिम वस्तुओं का पता लगाती है और उन्हें ट्रैक करती है, ने घटना से 65 संबंधित टुकड़ों की पहचान की है। यह भी कहा कि टक्कर के कोई निशान नहीं मिले।

अक्सर, अंतरिक्ष एजेंसियां ​​उपग्रहों को कुछ हिस्सों के साथ अंतरिक्ष में लॉन्च करती हैं जैसे ऊपरी चरण के रॉकेट तैरते हुए छोड़ दिए जाते हैं। ये मशीनरी को सही ढंग से लॉन्च करने के लिए आवश्यक हैं लेकिन मलबे की कक्षा में जमा हो जाते हैं।

अंतरिक्ष कबाड़ की बढ़ती मात्रा भविष्य के प्रक्षेपणों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है और वैज्ञानिकों को किसी भी उपग्रह को भेजने से पहले मलबे के स्थान पर कारक होना चाहिए।

अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स के संयुक्त लॉन्च एलायंस (यूएलए) ने एक पेपर में खुलासा किया कि कई लॉन्च वाहन ऊपरी चरणों में “पेलोड को कक्षा में रखने के बाद खुद को” परिक्रमा करने की “प्रणोदन क्षमता” की कमी होती है।

ULA ने पाया है कि यदि अंतरिक्ष एजेंसियां ​​उन प्रौद्योगिकियों का उपयोग करती हैं जो निपटान क्षमताओं को बढ़ाती हैं, तो उपग्रह वाहनों को “संभावित टकरावों” को रोकने में शामिल लागत को काफी कम किया जा सकता है।

समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार, रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा था कि “फ्रीगेट-एसबी का 8 मई 2020 को हुआ था,” हिंद महासागर के ऊपर।

बयान में कहा गया है, “वर्तमान में हम खंडों की मात्रा और कक्षा मापदंडों की पुष्टि करने के लिए डेटा एकत्र करने के लिए काम कर रहे हैं।”

https://www.bharatkhabar.com/japan-aerospaces-big-claim-revealing-meteor-nearest-to-the-sun/
रिपोर्ट में कहा गया कि स्पेकट्र-आर के अंदर रेडियो टेलीस्कोप ने 2019 के जनवरी में जमीन के संकेतों का जवाब देना बंद कर दिया था और कुछ महीने बाद, मिशन को बंद कर दिया गया था।

Related posts

भारत सरकार ने WhatsApp को लगाई लताड़, भेदभावपूर्ण रवैया को लेकर भी उठाया सवाल

Aman Sharma

Ayodhya Ram Temple: अयोध्या में सीएम योगी ने सफाई अभियान का किया शुभारंभ, स्वच्छता वाहनों को दिखाई हरी झंडी

Rahul

सरकार की योजनाओं से गांवों को खुशहाल बनायें : स्वतंत्रदेव सिंह

Shailendra Singh