featured छत्तीसगढ़ राज्य

छत्तीसगढ़ की इंटर स्टेट काउंसिल बैठक में शामिल होने पहुंचे अमित शाह, सीएम बघेल ने किया स्वागत

छत्तीसगढ़.jpg2 छत्तीसगढ़ की इंटर स्टेट काउंसिल बैठक में शामिल होने पहुंचे अमित शाह, सीएम बघेल ने किया स्वागत

रायपुर। मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह एक दिवसीय दौरे पर रायपुर पहुंचे। रायपुर एयरपोर्ट पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने उनका स्वागत किया। वहां से अमित शाह नवा रायपुर अटल नगर स्थित एक होटल में होने वाली इंटर स्टेट काउंसिल (मध्य क्षेत्रीय परिषद) की बैठक में शामिल हुए। इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री अमित शाह के साथ ही मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत शामिल होंगे। बैठक में राज्यों के बीच सीमा विवाद, नदियों के पानी और अन्य विवादों को लेकर चर्चा की जाएगी। 

बता दें कि परिषद की बैठक की तैयारियों का जायजा लेने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार को नया रायपुर स्थित होटल पहुंचे। वहां उन्होंने अधिकारियों से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को संबंधित दिशा-निर्देश भी दिए। बैठक पूर्वान्ह 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक प्रस्तावित है। इसमें प्रत्येक राज्य से 10 से 12 अधिकारियों का दल शामिल होगा। वैसे तो यह बैठक राज्यों की परस्पर आंतरिक समस्याओं को लेकर बुलाई गई है, लेकिन इस बात की संभावना है कि नक्सल मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है।

वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मध्य क्षेत्रीय परिषद के उपाध्यक्ष हैं।  इसलिए यह बैठक छत्तीसगढ़ में हो रही है। क्षेत्रीय परिषद में शामिल राज्यों के मुख्यमंत्री को रोटेशन में परिषद का उपाध्यक्ष बनाया जाता है, जिनका कार्यकाल एक वर्ष का होता है। परिषद का गठन केंद्र सरकार और इसमें शामिल राज्यों के समन्वय से संतुलित सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ अंतरराज्यीय समस्याओं को हल करने के उद्देश्य से एक उच्च स्तरीय सलाहकार मंच के रूप में किया गया है।

Related posts

साउथ अफ्रीका दौर से पहले चोटिल हुए रोहित शर्मा, टीम इंडिया की बढ़ी मुश्किलें

Saurabh

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का एलान, पहले मैच में राहणे बनेंगे कप्तान, दूसरे में लौटेंगे किंग कोहली

Saurabh

उत्तराखंड: चमोली जिले मं बादल फटने से बने तबाही के हालात, सामने आई तस्वीर

Rani Naqvi