पंजाब देश भारत खबर विशेष राज्य

हरियाणा में जून 2022 तक “JJM” योजना के तहत सौ प्रतिशत नल लगाने का निर्णय लिया

HARAYANA SARKAR हरियाणा में जून 2022 तक "JJM" योजना के तहत सौ प्रतिशत नल लगाने का निर्णय लिया

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने शनिवार को 30 जून, 2022 तक महत्वाकांक्षी “जल जीवन मिशन” योजना के तहत राज्य के गांवों में सौ प्रतिशत घरों को कवर करने का निर्णय लिया। इस योजना के तहत, हर घर को एक कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (FHTC) प्रदान किया जाएगा। गाँव।

इस योजना का उद्देश्य 31 मार्च, 2024 तक देश के गांवों में प्रत्येक घर में एक कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (FHTC) प्रदान करना है। हरियाणा में, 70 प्रतिशत कवरेज 30 जून 2020 तक, 80 प्रतिशत 30 जून तक प्राप्त किया जाएगा। सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि 30 जून, 2022 तक महत्वाकांक्षी योजना के तहत सौ प्रतिशत।

जल जीवन मिशन ) की नीति और कार्यान्वयन पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक बुलाई थी। सीएम ने इसे “ड्रीम प्रोजेक्ट” का एक अंक दिया है। बैठक में, व्यापक रणनीतियों पर चर्चा की गई और समयसीमा को परिभाषित किया गया।

प्रवक्ता ने कहा कि 1 अप्रैल 2018 को, राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में 32,88,145 घर थे और 17,58,292 घरों की पहचान की गई थी, जिनमें एफएचटीसी की सुविधा थी, जबकि 15,29,855 परिवारों को यह लाभ दिया जाना बाकी है। वर्तमान में, ग्रामीण इलाकों में घरों की कवरेज के मामले में 53.47 प्रतिशत के साथ हरियाणा देश में 4 वें स्थान पर है।

प्रवक्ता ने कहा कि इस फ्लैगशिप कार्यक्रम के महत्व को रेखांकित करते हुए, राज्य के सभी उपायुक्तों को एक विस्तृत संचार भेजा गया है और उन्हें इस योजना के पूरे काल के दौरान अपना हस्तक्षेप और योगदान प्रदान करने को कहा है। डीसी को जिला जल और सीवरेज समिति की मासिक बैठकों में जेजेएम की प्रगति की निगरानी करने और समय-समय पर मुख्यमंत्री को अवगत कराने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को एक व्यापक प्रगति रिपोर्ट भेजने के लिए भी कहा गया है। JJM की सापेक्ष प्रगति के आधार पर सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों के प्रदर्शन को स्थगित करने के लिए डीसी को भी कहा गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, जो कि, हिथरो, प्रवर्तक और अग्रगामी था, पंचायतों को तकनीकी सलाह देते हुए एक सूत्रधार की परिवर्तनकारी भूमिका का निर्वाह करेगा।

Related posts

सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सर्विस चार्ज लेने के लिए होटल, रेस्टोरेंट नहीं कर सकते जबरदस्ती, ग्राहक कर सकते हैं शिकायत

Rahul

अखिलेश यादव के बयान पर BJP का पलटवार, पूंछा क्या हमारे इशारे पर चलती है सपा?

mahesh yadav

आइसीसी ने जारी किया 5 साल का फ्यूचर प्लान जानें भारत कितनी सीरीज खेलेगा और कहां

mahesh yadav