featured खेल दुनिया देश

आइसीसी ने जारी किया 5 साल का फ्यूचर प्लान जानें भारत कितनी सीरीज खेलेगा और कहां

KOHALI आइसीसी ने जारी किया 5 साल का फ्यूचर प्लान जानें भारत कितनी सीरीज खेलेगा और कहां

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने बुधवार को अगले पांच साल (2018-2023) के फ्यूचर टूर प्रोग्राम लॉन्च किया। फ्यूचर टूर प्रोग्राममें जानकारी दी गयी कि भारतीय टीम वेस्टइंडीज में खेलेगी पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की अपनी शुरुआती सीरीज।

 

KOHALI आइसीसी ने जारी किया 5 साल का फ्यूचर प्लान जानें भारत कितनी सीरीज खेलेगा और कहां

WTC के पहले सत्र में नौ शीर्ष टीमें भाग लेंगी

ICC ने बताया WTC के तहत भारत वेस्टइंडीज में दो टेस्ट सीरीज खेलेगा। आपको बता दें कि 15 जुलाई 2019 से 30 अप्रैल 2021 तक चलने वाली टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के पहले सत्र में नौ शीर्ष टीमें भाग लेंगी। वेस्टइंडीज सीरीज 2019 मे विश्व कप के बाद खेली जाएगी। इस दौरे में टेस्ट के अलावा भारत मेजबान टीम से तीन वनडे तीन टी-20 खेलेगा।

फीफा वर्ल्ड कपः मेजबान रूस ने मिस्र को 3-1 से हराकर लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की

WTC में भारत का अगला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा

गौरतलब है कि भारत इस साल के अंत में वेस्टइंडीज की मेजबानी करेगा। जिसमें चार टेस्ट, पांच वनडे और तीन टी-20 मैच खेले जाएंगे। विश्व चैंपियनशिप में भारत का अगला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा, आपको बता दें कि सीरीज अक्टूबर 2019 में होगी, जिसके बाद बांग्लादेश दो टेस्ट और तीन टी-20 के लिए भारत आएगा। चैंपियनशिप में इसके बाद भारत की अगली दो सीरीज 2020-21 में न्यूजीलैंड (दो टेस्ट) और ऑस्ट्रेलिया (चार टेस्ट) में होंगी।

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला नहीं होना है

न्यूजीलैंड घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगा।खबर के मुताबिक चैंपियनशिप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला नहीं होना है। हालांकि फाइनल में वे एक-दूसरे से भिड़ सकते हैं। भारत इस चैंपियनशिप में कुल 18 टेस्ट खेलेगा, जिसमें से 12 ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ होंगे।

इंगलैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स नहीं खेलेंगे भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज

नीदरलैंड्स के अलावा टेस्ट खेलने वाली सभी 12 टीमें भाग लेंगी

गौरतलब है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के साथ ही वनडे लीग में विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की विजेता नीदरलैंड्स के अलावा टेस्ट खेलने वाली सभी 12 टीमें भाग लेंगी। वनडे लीग एक मई 2020 से शुरू होकर 31 मार्च 2022 तक भारत वनडे लीग में अपनी शुरुआत जून 2020 में श्रीलंका दौरे से करेगा। यह लीग 2023 के वनडे विश्व कप में चयन का भी काम करेगी।  लीग में शीर्ष सात में रहने वाली टीमें और मेजबान भारत 2023 विश्व कप के लिए सीधे चयन  करेंगे।

महेश कुामार यादव

Related posts

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण का प्रचार थमा, सरकार को मिली ये चुनौती

Aditya Mishra

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने भारतीय बल्लेबाजों पर लगाया गंभीर आरोप..

Mamta Gautam

चर्चा का कारण बनी वॉयनाड सीट, आज राहुल गांधी करेंगे नामांकन, वामदलों ने कहा, सिखा देंगे चुनाव लड़ना

bharatkhabar