featured देश

वीर सावरकर पर राहुल गांधी का बयान शिवसेना और कांग्रेस के बीच बन सकता है विवाद का कारण

rahul gandhi 1 वीर सावरकर पर राहुल गांधी का बयान शिवसेना और कांग्रेस के बीच बन सकता है विवाद का कारण

मुंबई। महाराष्ट्र में सत्ता के लिए शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी के बीच बने बेमेल गठबंधन के शुरुआती दौर में ही वैचारिक विवाद खुल कर सामने आने लगे हैं। वीर सावरकर पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का दिया गया बयान शिवसेना और कांग्रेस के बीच विवाद का कारण बन सकता है। एक सप्ताह के भीतर यह दूसरा मौका है, जब दोनों दल वैचारिक मतभेद के कारण आमने-सामने आ गए हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा मंत्रियों को विभाग बंटवारे के 48 घंटे के भीतर ही सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

बता दें कि संसद में नागरिकता संशोधन बिल के मुद्दे पर दोनों दलों के मतभेद खुल कर सामने आ गए थे। तब कांग्रेस को खुश करने के लिए शिवसेना अध्यक्ष और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्थिति को संभाल लिया था। वैचारिक स्तर पर बंटे हुए दोनों दलों के सामने सावरकर विवाद से छुटकारा पाने की बड़ी चुनौती है क्योंकि, जिस तेजी और तल्खी से राहुल गांधी पर शिवसेना नेता संजय राउत ने हमला किया है, उसे कांग्रेस आसानी से पचा नहीं पाएगी। इस पर कांग्रेस की तरफ से क्या रिऐक्शन आता है यह देखने वाली बात होगी। बता दें कि कांग्रेस जहां सावरकर के विचारों का विरोध करती है, वहीं शिवसेना सावरकर को महापुरुष मानती आई है। इस मुद्दे पर पहले दोनों दलों के बीच काफी विवाद हो चुका है।

बता दें कि इससे पहले नागरिक संशोधन बिल का लोकसभा में शिवसेना के समर्थन करने पर कांग्रेस भड़क गई थी। कांग्रेस सांसद हुसैन दलवाई और राज्य में मंत्री डॉ. नितिन राउत ने शिवसेना के रवैये पर कड़ी आपत्ति जताते हुए गठबंधन धर्म पालन करने की याद दिलाई थी। इसके बाद यू टर्न लेते हुए शिवसेना ने राज्यसभा में वोटिंग के समय वॉकआउट किया था। मुख्यमंत्री ठाकरे ने आश्वासन दिया था कि महाराष्ट्र में किसी के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। इसके बाद मामला शांत हुआ था। एक कांग्रेसी नेता के मुताबिक, ‘हम अभी इस पर कुछ नहीं बोलेंगे। हम शिवसेना के रवैये पर केंद्रीय नेतृत्व का रुख जानने के बाद अपना स्टैंड क्लियर करेंगे’।

दरअसल कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने ‘रेप इन इंडिया’ बयान पर माफी मांगने से इनकार करते हुए कह दिया कि वह ‘राहुल सावरकर’ नहीं हैं। इस पर शिवसेना के सीनियर नेता संजय राउत ने नसीहत दे डाली कि नेहरू-गांधी की तरह सावरकर भी देश के गौरव है, उनका अपमान नहीं होना चाहिए। राउत ने ट्वीट किया- ‘वीर सावरकर सिर्फ महाराष्ट्र के ही नहीं, देश के देवता हैं, सावरकर नाम में राष्ट्र अभिमान और स्वाभिमान है। नेहरू-गांधी की तरह सावरकर ने भी देश की आजादी के लिए जीवन समर्पित किया। इस देवता का सम्मान करना चाहिए। उसमें कोई भी समझौता नहीं होगा। जय हिंद।’ राउत ने आगे ट्वीट किया- ‘हम पंडित नेहरू, महात्मा गांधी इन्हें मानते हैं, आप भी वीर सावरकर का अपमान मत करो। जो समझदार होता है उसे ज्यादा बताने की जरूरत नहीं होती। जय हिंद।

महाराष्ट्र में सहयोगी दल शिवसेना ने तो राहुल को सवालों के घेरे में खड़ा ही किया, भारतीय जनता पार्टी ने भी मौका नहीं छोड़ा। महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने राहुल के बयान को शर्मनाक बताया है और कहा है कि सिर्फ गांधी का नाम लगाने से कोई गांधी नहीं हो जाता। उन्होंने इस मुद्दे पर शिवसेना को भी घेरा है।

Related posts

राजस्थान के टोंक जिले के मालपुर नाबालिग से गैंगरेप पर सीएम गहलोत के खिलाफ ट्विटर पर छिड़ी जंग

Shubham Gupta

देखें वीडियो- नाबालिग के साथ बलात्कार कर किया प्रेग्नेंट, आरोपी 2 साल तक पुलिस की पहुंच से रहा दूर

piyush shukla

रूस-यूक्रेन जंग ला रही महंगाई , PETROL-DIESEL के दाम में लग जाएगी आग, अनाज से लेकर खाने का तेल तक हो रहा महंगा

Rahul