Breaking News featured देश भारत खबर विशेष

फास्टटैग में सरकार ने दी 25 फीसद की ढील, अन्य तरीकों से भी होगा भुगतान

फास्टटैग में सरकार ने दी 25 फीसद की ढील, अन्य तरीकों से भी होगा भुगतान

नई दिल्ली। नागरिकों को असुविधा से बचाने के लिए केंद्र ने राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा पर 25 प्रतिशत तक फास्टैग लेन को एक महीने के लिए हाइब्रिड लेन में बदलने की घोषणा की। हाइब्रिड लेन FASTag और भुगतान के अन्य तरीकों को स्वीकार करेगी।

सरकार ने पहले 1 दिसंबर से इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह के तहत अनिवार्य FASTag के रोलआउट की घोषणा की थी, जिसे बाद में 15 दिसंबर, 2019 तक बढ़ा दिया गया था। “NHAI के अनुरोध को ध्यान में रखते हुए और आगे नागरिकों को असुविधा के लिए नहीं रखा गया है … यह तय है कि निर्भर करता है सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि उच्च यातायात मात्रा शुल्क प्लाजा पर यातायात के ढेर पर, 25 प्रतिशत से अधिक नहीं ‘फीस प्लाजा के फास्टैग लेन’ को अस्थायी रूप से हाइब्रिड लेन में परिवर्तित किया जा सकता है।

यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि घोषित फास्टैग लेन की कम से कम संख्या हाइब्रिड लेन में परिवर्तित हो और कम से कम 75 फीसदी लेन शुल्क प्लाजा फैस्टैग लेन के रूप में चालू रहना चाहिए। मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए केवल 30 दिनों के लिए अपनाया जाने वाला एक अस्थायी उपाय है ताकि नागरिकों को कोई असुविधा न हो। सरकार ने पहले राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल भुगतान के लिए FASTag को अनिवार्य बनाने के लिए तारीख बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी थी।

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) कार्यक्रम, मंत्रालय की प्रमुख पहल, पैन-भारत के आधार पर लागू की गई है ताकि अड़चन का उपयोग करते हुए, बाधाओं को हटाने और अधिसूचित दरों के अनुसार यातायात के निर्बाध आवागमन और उपयोगकर्ता शुल्क के संग्रहण को सुनिश्चित किया जा सके।

21 नवंबर से टैग लागत की छूट की घोषणा के बाद, FASTag जारी करने में वृद्धि हुई है। डिजिटल भुगतानों को भरने के लिए और बढ़ी हुई पारदर्शिता लाने के लिए, मंत्रालय ने 1 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजमार्गों पर सभी प्रकार के शुल्क पट्टों को ‘फास्टैग लेन’ घोषित करने का निर्देश दिया था। हालांकि, प्रत्येक दिशा में एक लेन को ‘के रूप में’ रखने का निर्णय लिया गया था।

हाइब्रिड लेन ‘जो FASTag और भुगतान के अन्य तरीकों को स्वीकार करेगी। मंत्रालय ने FASTags से संबंधित किसी भी सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर ‘1033’ पर कॉल किया हो सकता है, मंत्रालय ने कहा था और कहा कि वे FASTags प्राप्त करने के लिए बैंकों तक भी पहुंच सकते हैं।

Related posts

तन्वी सेठ-अनस सिद्दीकी का पासपोर्ट नही हागो रद्द

Breaking News

गुजरात: वलसाड में 10 कबाड़ के गोदामों में लगी आग, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर मौजूद

Rahul

10 जून से दिल्ली सरकार घटाएगी शराब के रेट, 4 मई को बढ़ाए थी कीमत

Rani Naqvi