मध्यप्रदेश

ओंकारेश्वर का विकास: कार्य योजना को सीएम कमलनाथ ने दी मंजूरी

kamalnath ओंकारेश्वर का विकास: कार्य योजना को सीएम कमलनाथ ने दी मंजूरी

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ओंकारेश्वर के विकास के लिए 156 करोड़ रुपये की कार्ययोजना को मंजूरी दी है। उन्होंने निर्देश दिया कि ओंकारेश्वर मंदिर के लिए जल्द से जल्द एक अधिनियम भी तैयार किया जाना चाहिए।

नाथ गुरुवार को मंत्रालय में ओंकारेश्वर कार्य योजना की समीक्षा कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि पूर्व में महाकालेश्वर मंदिर परिसर के लिए मुख्यमंत्री द्वारा 300 करोड़ रुपये की विकास कार्य योजना को मंजूरी दी जा चुकी है।

बैठक में, कमलनाथ ने कहा कि देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से दो ज्योतिर्लिंगों को रखने का सम्मान केवल मध्य प्रदेश को है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य इन पवित्र स्थानों को विश्व पर्यटन केंद्रों के रूप में स्थापित करना है।

कमलनाथ ने ओंकारेश्वर विकास योजना को पूरा करने के लिए समय निश्चित करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हर विकास कार्य को पूरा करने की तारीख तय होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हम इस अधिनियम को अगले शीतकालीन सत्र में पेश करने का इरादा रखते हैं। मुख्यमंत्री ने योजना की आधारशिला रखने के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में एक समिति बनाने का निर्देश दिया। यह समिति विकास कार्यों की प्रगति की निगरानी करेगी।

ओंकार सर्किट योजना के तहत, मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार ओंकारेश्वर के विकास के लिए मकाल-महेश्वर के साथ योजना तैयार की गई है। इस योजना को सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने अंतिम रूप दिया है। यह योजना गुरुवार को मुख्यमंत्री के मंत्रालय में पेश की गई।

योजना के तहत विकास का विस्तृत विवरण तैयार किया गया है। इसमें ओंकारेश्वर के प्रवेश द्वार का भव्य निर्माण, मंदिर का संरक्षण, प्रसाद काउंटर, मंदिर के आस-पास का विकास और सौंदर्यीकरण, विश्वरंजन कुंड के पास की दीवार, शापिंग कांप्लेक्स, बहुमंजिला पार्किंग, एप्रोच रोड, परिक्रमा पथ का सौंदर्यीकरण जैसे कार्य शामिल हैं। , शेड निर्माण, लैंड-स्केपिंग, धार्मिक-पौराणिक गाथा की पुस्तकों के लिए पुस्तकालय, ओंकार आइसलैंड का विकास, गौमुख घाट पुनर्निर्माण, भक्त निवास और भोजशाला, पुराना महल, विष्णु मंदिर, ब्रह्म मंदिर, चंद्रेश्वर मंदिर का जीर्णोद्धार, ई-साइकिल और ई-साइकिल। -विकल्प सुविधा, बोटिंग, ट्रैफिक मूवमेंट, बस स्टैंड, पर्यटक सुविधा केंद्र के अलावा अन्य विकासात्मक कार्य।

इस बैठक में अधीक्षण और जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री और जिला प्रभारी खंडवा तुलसीराम सिलावट, गृह मंत्री बाला बच्चन और किसान कल्याण मंत्री और कृषि मंत्री सचिन यादव शामिल हुए।

मुख्य सचिव एसआर मोहंती, अतिरिक्त मुख्य सचिव अधयतम मनोज श्रीवास्तव, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अनुराग जैन, प्रमुख सचिव लोक निर्माण मलय श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव संस्कृति पंकज राग, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन संजय दुबे, आयुक्त इंदौर संभाग आकाश त्रिपाठी और कलेक्टर खंडवा तन्वी सुंद्रियाल मौजूद थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related posts

Holi 2022: महाकालेश्वर मंदिर में मनाई होली, भक्तों ने भगवान के साथ ऐसे खेला रंग, Video Viral

Rahul

बीजेपी सांसद को बिना हेलमेट बाइक चलाना पड़ा महंगा, भरना पड़ा जुर्माना

Breaking News

‘आप’ ने घोषित किया MP में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार, मौजूदा सरकार पर साधा निशाना

Ankit Tripathi