Breaking News featured देश भारत खबर विशेष राज्य हेल्थ

’10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ कार्यक्रम से डेंगू के मामलों में आई 50 फीसद की कमी

arvind kejariwal '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' कार्यक्रम से डेंगू के मामलों में आई 50 फीसद की कमी

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दावा किया कि जागरूकता अभियान ’10 हाफ्ते, 10 बाजे, 10 मिनट’ के कारण डेंगू के मामलों में 50 प्रतिशत की कमी आई है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में अब तक शून्य कार्यवाहियों के साथ डेंगू के 467 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 2018 में यह 830 था। इस वर्ष के 12 अक्टूबर तक के आंकड़ों में ‘शून्य हताहत’ होने की बात सामने आई है, जबकि पिछले साल चार मौतें दर्ज की गई थीं। उसी अवधि के दौरान। 2015 में डेंगू से 60 लोगों की जान चली गई थी।

पूर्ववर्ती वर्षों में ‘वेक्टर जनित रोगों’ के कारण दुर्भाग्यपूर्ण हताहतों की संख्या दोहरे आंकड़ों में थी। आंकड़ों से पता चलता है कि 2015 के बाद से दिल्ली में डेंगू के मामलों में लगातार गिरावट आई है, जब बीमारी का प्रकोप 60 जीवन का दावा करता है।

डेंगू जागरूकता अभियान ’में लोगों की भागीदारी को देखते हुए, सीएम ने जनता से अपील की कि वे ’10 हाफ्ते, 10 बाजे, 10 मिनट’ अभियान जारी रखें और 15 नवंबर तक सतर्क रहें, एडीज मच्छर के लार्वा के प्रजनन के लिए अनुकूल अवधि।

दिल्ली सरकार को इस साल की शुरुआत में विशेषज्ञों द्वारा चेतावनी दी गई थी कि राष्ट्रीय राजधानी इस सीजन में घातक ‘डेंगू तनाव’ देख सकती है, इस महत्वपूर्ण चेतावनी को ध्यान में रखते हुए, मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित विभागों को तैयार रहने का निर्देश दिया था और उन्होंने खुद एक मेगा जागरूकता अभियान चलाया था। डेंगू की रोकथाम के लिए।

Related posts

फीफा वर्ल्ड कपः 30 जून को होगा लियोनेल मेसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो का सामना

mahesh yadav

छत्तीसगढ़ः भूपेश बघेल शाम 4ः30 बजे रायपुर में लेंगे CM पद की शपथ

mahesh yadav

बसपा, कांग्रेस, पीस पार्टी के सैकड़ों नेताओं ने थामा सपा का दामन

Aditya Mishra