Breaking News देश भारत खबर विशेष यूपी राज्य

बलिया में फर्जी शिक्षक का प्रकरण सामने आने पर किया बर्खास्त, रिकवरी भी होगी

education teacher student बलिया में फर्जी शिक्षक का प्रकरण सामने आने पर किया बर्खास्त, रिकवरी भी होगी

बलिया। एक सरकारी स्कूल में फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर पिछले 20 साल से नौकरी कर रहे एक शिक्षक को बर्खास्त कर दिया गया है। प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी सुभाष गुप्ता ने बताया कि जिले के रेवती में तैनात शिक्षक नारायण जी यादव को बर्खास्त कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि छह दिसम्बर 1999 से कार्यरत इस शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने एवं नियुक्ति से लेकर अब तक मिले वेतन इत्यादि की वसूली करने के आदेश भी दिये गये हैं।

गुप्ता ने बताया कि बिसौली निवासी तारकेश्वर सिंह ने यादव के खिलाफ शिकायत की थी और साथ ही सुबूत भी पेश किये थे. शिकायत में दावा किया गया था कि यादव ने बीएड के जिस अंकपत्र के आधार पर नौकरी हासिल की है, वह फर्जी है।

उन्होंने बताया कि मामले की जांच खण्ड शिक्षा अधिकारी नरेन्द्र कुमार को सौंपी गयी थी, जिसमें शिकायत सही पायी गयी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ़ सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा था कि प्रदेश में अभियान चलाकर फर्जी शिक्षकों को बाहर किया जाएगा. डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद कहा, “एसआईटी ने प्रदेश में 4000 फर्जी शिक्षक चिन्हित किए हैं, जिनमें से 1300 को चिन्हित कर कार्रवाई की जा चुकी है. हम लोग सूबे में बड़ा अभियान चला कर अब फर्जी शिक्षकों को विभाग से बाहर करेंगे।”

Related posts

खरीदना चाहते है 20000 ​की रेंज में नया फोन तो देखिए स्मार्टफोन की लिस्ट के साथ उनके फीचर्स और कीमत

Trinath Mishra

फेसबुक इंडिया की पॉलिसी हेड अंखी दास ने द‍िया इस्तीफा, संसदीय समिति ने की थी पूछताछ

Samar Khan

रविवार से जाट फिर से उठायेंगे आरक्षण की मांग, कई जगह धारा 144 लागू

shipra saxena