Breaking News दुनिया देश

कोरिया के रक्षा मंत्री जियोंग कियोंगडू से मिले राजनाथ सिंह, रक्षा सहयोग की व्यापक समीक्षा

rajnath singh korea कोरिया के रक्षा मंत्री जियोंग कियोंगडू से मिले राजनाथ सिंह, रक्षा सहयोग की व्यापक समीक्षा

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोरिया गणराज्य की अपनी तीन दिन की यात्रा के दूसरे दिन सोल कोरिया गणराज्य के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री जियोंग कियोंगडू से बातचीत की। बातचीत में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की व्यापक समीक्षा की।

दोनों नेताओं ने कहा कि भारत और कोरिया गणराज्य के रक्षा सहयोग का मूल आधार विशेष रणनीतिक साझेदारी है। दोनों नेताओं ने सेना के स्तर पर जारी सहयोग तथा भारत और कोरिया के रक्षा उद्योगों के बीच सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया। दोनों मंत्रियों ने क्षेत्रीय तथा पारस्परिक हित के अंतर्राष्ट्रीय विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

रक्षा शैक्षिक आदान-प्रदान को मजबूत बनाने तथा एक-दूसरे की नौसेना को लॉजिस्टिक सहयोग बढ़ाने के बारे में दो प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इन समझौतों से दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ेगा।

राजनाथ सिंह ने कोरिया के राष्ट्रीय समाधि स्थल पर कोरिया देश के लिए प्राणों की आहूति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। रक्षा मंत्री युद्ध स्मारक भी देखने गए, जहां कोरियाई युद्ध के दौरान भारतीय 60वें पैरा फिल्ड हॉस्पिटल को उसके असाधारण योगदान के लिए प्राप्त प्रशस्ति पत्र की प्रति भेंट की।

Related posts

भारत ही नहीं बल्कि ये 23 देश भी चीन गंदी हरकतों से हैं परेशान..

Mamta Gautam

धर्मस्थलों, शॉपिंग मॉल खोलने के लिए यूपी सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, इन नियमों का करना होगा पालन

Rani Naqvi

सुप्रीम कोर्ट की फटकार, पत्रकार को रिहा करे यूपी सरकार, शर्मशार हुए ‘निर्दोष’ बाबा

bharatkhabar