उत्तराखंड

जल्द होगी नर्सों की बंपर भर्ती, सरकार कर रही तैयारी, पूरा रखें कागजात, देखें डिटेल्स

job vacancy जल्द होगी नर्सों की बंपर भर्ती, सरकार कर रही तैयारी, पूरा रखें कागजात, देखें डिटेल्स

एजेंसी, देहरादून। राज्य में नर्सिंग की पढ़ाई कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सरकार अगले कुछ समय में नर्सों की बंपर भर्ती करने जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के नर्सिंग कैडर को बढ़ाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग में इस समय 15 सौ के करीब नर्सिंग कैडर है। लेकिन, केंद्र ने इसे काफी कम मानते हुए तीन गुना इजाफे की जरूरत बताई है। इसके बाद राज्य सरकार इस पर विचार कर रही है।
राज्य में इस समय अस्पतालों के मर्जर और पदों के पुनर्गठन की प्रक्रिया जारी है। इसके बाद नर्सिंग कैडर बढ़ाने की योजना है। नर्सिंग एसोसिएशन अध्यक्ष मीनाक्षी जखमोला बताती हैं कि केंद्र ने राज्य में नर्सों की संख्या बढ़ाने को कहा है। स्वास्थ्य सचिव नितेश झा ने भी माना कि अस्पतालों की स्थिति में सुधार के लिए अधिक नर्सों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस पर विचार भी किया जा रहा है। अभी चुनाव आचार संहिता लागू है। इसलिए कुछ कह पाना संभव नहीं है।
मानकों से काफी कम नर्स उत्तराखंड के अस्पतालों में नर्सों की काफी कमी है। केंद्र ने मरीज और नर्सों के लिए 6:1 का मानक रखा है। राज्य में 30 से 40 मरीजों पर एक नर्स है। मानक के अनुसार, आईसीयू में एक मरीज पर एक नर्स होनी चाहिए, लेकिन राज्य में ऐसा नहीं है। नर्सों के चार सौ पद भी खाली चल रहे हैं।

Related posts

उत्तराखंड में हुआ दर्दनाक हादसा,बोलेरो अनियंत्रित होकर सड़क से नीचे जा गिरे,10 लोग घायल

rituraj

उत्तराखंडः’होम स्टे’ को लेकर पर्यटन विभाग ने कसी कमर, होम स्टे से रूकेगा पलायन

mahesh yadav

उत्तराखंड: गलती से गोली चलने से गई युवक की गई जान, बाकी 3 दोस्तों ने डरकर की खुदकुशी

pratiyush chaubey