देश featured भारत खबर विशेष

फेसबुक पर विज्ञापनों का खर्च का दायरा बढ़ा, खर्च बढ़कर हुआ 8.38 करोड़ का

facebook advt फेसबुक पर विज्ञापनों का खर्च का दायरा बढ़ा, खर्च बढ़कर हुआ 8.38 करोड़ का

एजेंसी, नई दिल्ली। राजनीतिक पार्टियों ने सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक पर दिए जाने वाले विज्ञापनों पर खर्च बढ़ा दिया है। 23 मार्च तक इस पर जारी होने वाले राजनीतिक विज्ञापनों की संख्या जहां 41,514 पहुंच गई थी वहीं इस पर कुल खर्च 8.38 करोड़ रुपये हो गया था। इस तरह के विज्ञापन जारी करने वालों में सबसे आगे सत्तारूढ़ भाजपा और उसके समर्थक हैं।

फेसबुक की एड लाइब्रेरी रिपोर्ट के अनुसार फरवरी से लेकर 16 मार्च 2019 तक कुल राजनीतिक विज्ञापन 34,048 रहे। इस पर 6.88 करोड़ रुपये खर्च किए गए। यह संख्या 23 मार्च तक बढ़कर 41,514 हो गई जबकि कुल खर्च 8.38 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

रिपोर्ट के अनुसार 23 मार्च 2019 को समाप्त सप्ताह में भारत में फेसबुक पर राजनीति और राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों से जुड़े विज्ञापनों की संख्या 7,400 से अधिक बढ़ी है। ‘भारत के मन की बात’ पृष्ठ सर्वाधिक खर्च करने वाले विज्ञापन के तौर पर उभरा है। इसके माध्यम से दो श्रेणियों में 3,700 से अधिक विज्ञापन आए और इस पर 2.23 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए।

भाजपा ने करीब 600 विज्ञापन दिए और सात लाख रुपये खर्च किए जबकि अन्य पृष्ठ जैसे ‘माई फर्स्ट वोट फॉर मोदी’ और ‘नेशन विद नमो’ पर भी काफी खर्च किया गया है। अमित शाह के पृष्ठ पर एक विज्ञापन है और इस पर 2.12 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। इसकी तुलना में कांग्रेस के पेज पर 410 विज्ञापन हैं।

इन विज्ञापनों पर खर्च की बात करें तो फरवरी से मार्च के दौरान विज्ञापन खर्च 5.91 लाख रुपये रहा है। बता दें कि फेसबुक ने फरवरी में कहा था कि वह अपने फोरम पर आए राजनीतिक विज्ञापनों के बारे में ब्योरा उपलब्ध कराएगा। इसमें जो लोग विज्ञापन देंगे उनका ब्योरा शामिल है। सोशल मीडिया ने राजनीतिक विज्ञापनों में पारदर्शिता लाने के इरादे से यह कदम उठाया है।

Related posts

14 आतंकियों ने तंगधार सेक्टर में की घुसपैठ, वीडियो वायरल

rituraj

संस्कृत ज्ञान-विज्ञान एवं संस्कारों की भाषा

Shailendra Singh

तड़प-तड़प कर मर गई कारगिल शहीद की विधवा, अस्पताल आधार कार्ड जमा कराने पर अड़ा रहा

Breaking News