Uncategorized

निजी कम्पनियों ने चौकीदारों का भी पैसा हड़प लिया, CBI ने किया खुलासा

CBI विवाद: CVC ने सुप्रीम कोर्ट में पेश की रिपोर्ट,मामले पर सुनवाई टली

नई दिल्ली। आजकल एक ट्रेंड चल रहा है ‘मैं भी चौकीदार’ लेकिन इसमें जितना गर्व हेाता है उससे कहीं ज्रूादा शर्मिंदगी महसूस हो रही है इस खबर को सुनकर। खबर है कि भारतीय खाद्य निगम (FCI) में चौकीदारों(Chowkidars) की भर्ती में बड़े घोटाले का खुलासा हुआ है। इसका खुलासा सीबीआई(CBI) ने किया है।

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम की ओर से की गई शिकायत के मुताबिक जिस प्राइवेट एजेंसी को सरकारी चौकीदारों की भर्ती का ठेका दिया गया, उसने अयोग्य अभ्यर्थियों को भर्ती कर लिया। सीबीआई की जांच में इसकी पुष्टि भी हो गई।

जांच में यह भी पता चला कि इसी एजेंसी के जरिए कई अन्य सरकारी उपक्रमों में भी चौकीदारों की भर्ती हुई। जांच पूरी होने पर और बड़े घोटाले के खुलने की बात कही जा रही ह। दिल्ली सहित और कई राज्यों में भर्ती घोटाले के खुलने की बात कही जा रही है। यह खुलासा ऐसे वक्त हुआ है, जब देश में लोकसभा चुनाव के वक्त चौकीदार और चौकीदारी जैसे शब्द पक्ष-विपक्ष के बीच मुद्दा बने हुए हैं।

दरअसल, भारतीय खाद्य निगम(एफसीआई) की ओर से दिल्ली क्षेत्र में चौकीदारों की भर्ती के लिए एक निजी एजेंसी को 10 अप्रैल 2017 को आउटसोर्स किया गया था। इस एजेंसी का नाम है एस इंटीग्रेटेड सॉल्यूसंस लिमिटेड। कुल 53 पदों के  लिए 1.08 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। इसमें 18 फरवरी 2018 को लिखित परीक्षा के दौरान कुल 98,771 अभ्यर्थी ही उपस्थित हुए। जिसमें तमाम अभ्यर्थी पोस्ट ग्रेजुएड डिग्रीधारी भी रहे। कुल 171 अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में सफल हुए और कागजातों के सत्यापन तथा शारीरिक परीक्षण के बाद इसमें से 96 अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया। जिसमें से 53 का चयन हुआ और 43 को वेटिंग में रख दिया गया। बाद में जब भारतीय खाद्य निगम ने अभ्यर्थियों के चयन में गड़बड़ियां देखी तो सीबीआई को जांच करने के लिए केस भेज दिया।

Related posts

पहाड़ी लोक संस्कृति की अनूठी पेशकश, देखें धमाकेदार वीडियो

Saurabh

Corona Update: बीते 24 घंटे में मिले 7,081 नए केस, 264 लोगों ने गवाई जान

Rahul

बरेली:बेहद कम आमदनी,अस्थायी रोजगार,उस पर कोरोना की मार,कुछ इस तरह हैं इनके हालात

sushil kumar