दुनिया featured देश

मेक्सिको तेल पाइपलाइन में आग लगने से धमाका 73 की मौत

मैक्शिकों में पाइप लाइन में मेक्सिको तेल पाइपलाइन में आग लगने से धमाका 73 की मौत

मेक्सिको की एक तेल पाइपलाइन में हुए धमाके में कम से कम 73 लोगों की जा चुकी है। जबकि 74 लोगों के घायल होने की खबर है। माना जा रहा है कि हिडालगो राज्य के तलाहुलिलपान शहर में संदिग्ध तेल चोरों ने पाइपलाइन को तोड़ दिया था, जिसके बाद शुक्रवार रात यह धमाका हो गया। पाइपलाइन में उस दौरान आग लग गई, जब कई लोग वहां लीक हो रहे तेल को एकत्रित कर रहे थे। इस दौरान सशस्त्र बल भी वहां मौजूद थे।

मैक्शिकों में पाइप लाइन में मेक्सिको तेल पाइपलाइन में आग लगने से धमाका 73 की मौत

इसे भी पढ़ें-85 साल बाद मेक्सिको में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, 60 लोगों की मौत

हिडालगो के गवर्नर उमर फयाद के हवाले से खबर है कि धमाके के बाद आग लग गई। मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रेडर ने इस हादसे के बाद ईंधन चोरी को रोकने के लिए उपाय करने का संकल्प लिया है। उन्होंने 27 दिसंबर को एक कार्रवाई शुरू की थी और पाइपलाइन को अस्थायी तौर पर बंद करने के आदेश दिए थे, ताकि तेल चोरी को रोक कर भारी कर्ज में डूबी राज्य की तेल कंपनी पेट्रोलियोस मेक्सिकैनोस (पेमेक्स) को हो रहे अरबों डालर के नुकसान से बचाया जा सके।

सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री अलफोंसो दुरैजो ने कहा कि वहां बहुत अधिक लोग थे और समस्या से बचने के लिए सेना व सैन्य कर्मियों को वहां से हटा लिया गया था। उन्होंने कहा कि जब सुरक्षाकर्मी वहां से हट रहे थे, उसी दौरान धमाका हो गया था। मेक्सिको सरकार के अनुसार तेल चोरी के कारण बीते साल मेक्सिको को 210 अरब रुपये का नुकसान हुआ था।

दिसंबर में मेक्सिको के राष्ट्रपति बनने वाले एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर ने तेल चोरी के खिलाफ एक बड़ा अभियान शुरू किया है। वहां की सरकारी तेल कंपनी पेमेक्स ने अपने बयान में कहा कि ये आग पाइपलाइन में अवैध ढंग से छेद किए जाने के कारण लगी है। पाइपलाइनों की सुरक्षा के लिए हजारों मरीन सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

Related posts

8 नवंबर 2022 का राशिफल, जानें आज का पंचांग, नक्षत्र और राहुकाल

Rahul

लखनऊः आज दोपहर 12 बजे एलटी ग्रेड व प्रवक्ताओं को नियुक्ति पत्र देंगे सीएम योगी

Shailendra Singh

महबूबा मुफ्ती की पार्टी को झटका, संस्थापक सदस्य मुजफ्फर हुसैन बेग ने छोड़ी पार्टी

Hemant Jaiman