featured देश

केसीआर ने दूसरी बार संभाली तेलंगाना की कमान, ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

ुपरपरुि केसीआर ने दूसरी बार संभाली तेलंगाना की कमान, ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

नई दिल्ली : तेलंगाना विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाली पार्टी तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (टीआरएस) के मुखिया के चंद्रशेखर राव ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उन्हें राज्यपाल ने शपथ दिलाई.

ुपरपरुि केसीआर ने दूसरी बार संभाली तेलंगाना की कमान, ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

लगातार दूसरी बार बने हैं के चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री 

तेलंगाना राज्य की स्थापना के बाद लगातार दूसरी बार के चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री बने हैं. केसीआर के नाम से जाने वाले के चंद्गशेखर राव ने छह महीने पहले ही विधानसभा भंग कर अन्य चार राज्यों के साथ चुनाव में भाग लेने का फैसला किया था, यह फैसला सही साबित हुआ.

दरअसल, केसीआर का मानना था कि लोकसभा चुनाव के साथ राज्य विधानसभा का चुनाव होने पर राष्ट्रीय मुद्दे हावी होंगे, जिसका नुकसान उठाना पड़ सकता है. इस नाते केसीआर ने समय से पहले चुनाव के लिए विधानसभा भंग करने का फैसला किया था.

तेलंगाना में बढ़ा टीआरएस का वोट प्रतिशत

तेलंगाना में सात दिसंबर को हुये चुनाव में दो तिहाई बहुमत हासिल कर सत्ता में वापसी करने वाली तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के खाते में राज्य के कुल मतों का 46.9 प्रतिशत वोट आया. टीआरएस को मिला वोट प्रतिशत 2014 में अविभाजित आंध्र प्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र में मिले मतों से करीब 13 प्रतिशत अधिक है.

के चंद्रशेखर राव की अगुवाई वाली टीआरएस ने राज्य में 88 सीटों पर जीत हासिल की है और इसने कांग्रेस-तेदेपा के नेतृत्व वाले ‘पीपुल्स फ्रंट’ की चुनौती को ध्वस्त कर दिया है. इस गठबंधन में टीजेएस और भाकपा भी शामिल थी. चुनाव आयोग की ओर से मुहैया कराये गये आंकड़ों के मुताबिक, टीआरएस को 2014 के चुनाव में 63 सीटें मिली थी और उसे करीब 34.3 प्रतिशत वोट मिला था.

Related posts

यूपी की राजनीति में उथल-पुथल मचाने वाले बीएल संतोष कौन हैं, क्या है इनकी बीजेपी में पकड़

Aditya Mishra

दिल्ली में मेट्रो के चौथे फेज को मिली हरी झंडी

kumari ashu

रियाज नाइको बना हिजबुल कमांडर, 12 लाख का हैं इनाम

Srishti vishwakarma