featured देश बिज़नेस भारत खबर विशेष

RBI-Govt. विवादः रघुराम राजन बोले सीट बेल्ट की तरह हैं केंद्रीय बैंक

RBI-Govt. विवादः रघुराम राजन बोले सीट बेल्ट की तरह हैं केंद्रीय बैंक

केंद्र सरकार और आरबीआई के बीच चल रहे विवाद पर भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बैंक गाड़ियों के सीट बेल्ट की तरह हैं। उन्होंने कहा कि सीट बेल्ट के बिना आप एक्सीडेंट के शिकार बन सकते हैं। मीडिया चैनल के इंटरव्यू में रघुराम राजन ने कहा कि केंद्रीय बैंक को राष्ट्रीय संस्थान के तौर पर सुरक्षित बनाना चाहिए।

 

RBI-Govt. विवादः रघुराम राजन बोले सीट बेल्ट की तरह हैं केंद्रीय बैंक
RBI-Govt. विवादः रघुराम राजन बोले सीट बेल्ट की तरह हैं केंद्रीय बैंक

इसे भी पढ़ेःआरबीआई में वापस आना चाहते हैं रघुराम राजन, नोटबंदी पर फिर खड़ा किया सवाल

रघुरान राजन ने कहा कि बीते दिनों वित्त मंत्रालय और आरबीआई के बीच हुए तकरार को और आगे बढ़ने से रोकना चाहिए। साथ ही कहा कि “एक बार अगर आपने किसी को गवर्नर या डिप्टी गवर्नर नियुक्त कर दिया है तो आपको उन्हें सुनना होगा।” पूर्व आरबीआई गवर्नर का मानना है कि भारत सरकार और रिजर्व बैंक के बीच मचे घमासान पर लगाम लग सकती है, जब दोनों एक-दूसरे की मंशा और स्वायत्तता का सम्मान करें।

इसे भी पढ़ेःजोशी ने PMO से मांगा जवाब, कहा NPA पर रघुराम राजन की लिस्ट पर क्या किया..?  

राजन ने कहा कि जहां तक संभव है, रिजर्व बैंक की स्वायत्तता को बरकरार रखना देश के हित में होगा।देश में ऐसी ही परंपरा रही है।बता दें कि वर्तमान में आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने रिजर्व बैंक में सितंबर 2016 में रघुराम राजन की जगह ली थी।

सरकार और बैंक के रिश्तों में खटास की प्रमुख वजह वित्तीय फैसलों में रिजर्व बैंक की मुख्य भूमिका को माना जा रहा है।मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने 19 नवंबर को होने वाली आरबीआई बोर्ड बैठक में अपना अहम एजेंडा सामने रखा था। कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार बोर्ड में रिजर्व बैंक गवर्नर की भूमिका को कम करने का काम कर सकती है।

विवाद का कारण

केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक गवर्नर के बीच विवाद का कारण रिजर्व बैंक के पास मौजूद 9.6 ट्रिलियन (9.6 लाख करोड़) रुपए की रकम है। केंद्र सरकार का मानना है कि इतनी बड़ी रकम रिजर्व बैंक के रिजर्व खाते में रहने का कोई औचित्य नहीं है।

सरकार की मानें तो इतना बड़ा रिजर्व रखने का तर्क मौजूदा परिस्थिति में पूरी तरह गलत है। जहां सरकार इस खजाने से एक-तिहाई पैसा निकालकर देश में सरकारी बैंकों में नई ऊर्जा का संचार कर रही है,ताकि कारोबारी तेजी आए।दूसरी और आरबीआई सरकार के इस प्रस्ताव को अपनी स्वायत्तता वार मानती है।

महेश कुमार यादव

Related posts

18 लाख कर्मचारियों को लगा जीएसटी से झटका

Rani Naqvi

अदालत से सीबीआई ने बोफोर्स दलाली की जांच वाली अर्जी ली वापस, जानें क्या है वजह?

bharatkhabar

कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए कश्मीर में कर्फ्यू

bharatkhabar