featured देश

छत्तीसगढ़ः उप पुलिस अधीक्षकों का दीक्षांत परेड समारोह पुलिस अकादमी चंदखुरी में सम्पन्न हुआ

परेड छत्तीसगढ़ः उप पुलिस अधीक्षकों का दीक्षांत परेड समारोह पुलिस अकादमी चंदखुरी में सम्पन्न हुआ

छत्तीसगढ़ः गृह मंत्री रामसेवक पैकरा के आतिथ्य में 17 उप पुलिस अधीक्षकों का दीक्षांत परेड समारोह पुलिस अकादमी चंदखुरी में सम्पन्न हुआ। दीक्षांत समारोह कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने पुलिस अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के इच्छाशक्ति के अनुसार ही प्रदेश के उत्तरी भाग से नक्सलवाद समाप्त हो चुका है।विगत 15 वर्षों में छत्तीसगढ़ पुलिस बल में काफी वृद्धि हुई है। जिससे प्रदेश की जनता अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रही है।

छत्तीसगढ़ः उप पुलिस अधीक्षकों का दीक्षांत परेड समारोह पुलिस अकादमी चंदखुरी में सम्पन्न हुआ

छत्तीसगढ़ःस्मार्ट क्लास में कक्षा पांचवी का छात्र ने सुनाए 32 तक पहाड़े,कलेक्टर ने की तारीफ

पैकरा ने कहा कि प्रशिक्षण अकादमी में इन पुलिस अधिकारियों को मानसिक, शारीरिक एवं बौद्धिक प्रशिक्षण दिया गया है। इस प्रशिक्षण को आम जनता के बीच आपको आदर्श के रूप में स्थापित करना है। राज्य के दक्षिणी क्षेत्र से नक्सलवाद का शीघ्र खात्मा के लिये राज्य सरकार ने दृढ़ संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में आदिवासी अंचलों में बाहरी तत्व आकर नक्सलवाद के माध्यम से विकास को रोक रहे हैं।

आपके संकल्प से ही राज्य के दक्षिण क्षेत्र से नक्सलवाद का खात्मा होगा

पैकरा ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में विकास की नई इबादत लिख रही है।आपके संकल्प से ही राज्य के दक्षिण क्षेत्र से नक्सलवाद का खात्मा होगा। पैकरा ने कहा कि अपने मैदानी क्षेत्रों में सेवा के दौरान आपके समक्ष जो पीड़ित व्यक्ति आयेंगे उनकी रक्षा करना और उनका विश्वास अर्जित करना ही आपका संकल्प होगा।आप अपनी जिम्मेदारी निष्पक्षता से निष्ठापूर्वक निभायेंगे।पैकरा ने प्रशिक्षण प्राप्त अधिकारियों के परिजनों को बधाई देते हुए कहा कि हमें गर्व है कि उन्होंने आप जैसे सपूतों को जन्म दिया है।

अटल जी ने छत्तीसगढ़ राज्य बनाया और डॉ.रमन सिंह ने उसे संवारा-अमित शाह

पुलिस महानिदेशक ए.एन. उपाध्याय ने अपने उद्बोधन में कहा कि पुलिस सेवा विज्ञान या सिद्धांत पर आधारित सेवा होने के साथ ही व्यवहारिक धरातल पर एक कला भी है। पुलिस अकादमी में आपको बुनियादी प्रशिक्षण दिया गया है। लेकिन एक पुलिस अधिकारी अपने सेवाकाल में हमेशा ट्रेनिंग प्राप्त करता रहता है। उन्होंने कहा कि  मुझे उम्मीद है कि आप सफल अधिकारी बनेंगे और फील्ड में जो कार्यवाही करते हैं उस पर आपकी बुनियादी प्रशिक्षण का असर दिखेगा।

उपाध्याय ने कहा कि जनता के भरोसे और विश्वास को कायम रखना आपका दायित्व है। साथ ही आपको मानवीय संवेदनाओं को जीवित रखते हुए अपराधियों और आतताईयों के विरूद्ध विधिसम्मत कार्यवाही करना है तभी आप एक दक्ष अधिकारी साबित होंगे।उपाध्याय ने इन पुलिस अधिकारियों और उनके परिजनों को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन आप सबके लिये बहुत गौरव का दिन है।

महेश  कुमार यदुवंशी

Related posts

महंगे पेट्रोल-डीजल से आज भी मिली राहत, जानें आज के भाव

Rahul

बीजेपी विधायक बुक्कल नवाब का बयान कहा- मुसलमान थे हनुमान जी

Ankit Tripathi

नौकरीपेशा लोगों के लिये जरूरी खबर, कम होने वाली है इन-हैंड सैलरी

Rahul