featured देश

प्रभु ने सिंगापुर में ‘आरसीईपी’ की छठी मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत का नेतृत्व किया

प्रभु प्रभु ने सिंगापुर में 'आरसीईपी' की छठी मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत का नेतृत्व किया

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने 31 अगस्त, 2018 को सिंगापुर में क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी की छठी मंत्रिस्तरीय (आरसीईपी) बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।बैठक में भाग लेने वाले मंत्रियों ने विभिन्न वार्ता समूहों एवं उप कार्य समूहों में जारी वार्ता की स्थिति का जायज़ा लिया। उद्योग समझौता वार्ता समिति के अध्यक्ष पाक ईमान पामबग्यो ने आरसीईपी वार्ता की मौजूदा स्थिति पर एक विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया।  लंबित मामलों पर मंत्रियों से मार्गदर्शन करने एवं दिशा निर्देश देने की मांग की।

 

प्रभु प्रभु ने सिंगापुर में 'आरसीईपी' की छठी मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत का नेतृत्व किया
प्रभु ने सिंगापुर में ‘आरसीईपी’ की छठी मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत का नेतृत्व किया

जॉर्डन के विदेश मंत्री ने वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात की

मंत्रियों ने चार मोर्चों प्रथम आर्थित एवं तकनीकी सहयोग, दूसरा छोटे एवं मझौले उपक्रम,तीसरा सीमा-शुल्क प्रक्रिया एवं उद्योग सरलीकरण एवं चौथा सरकारी अधिग्रहण के सफल परिणाम के साथ अब तक हुई वार्ता की बेहतर प्रगति को स्वीकार किया।मंत्रियों ने ‘द पैकेज ऑफ द इयर एण्ड डिलीवरेबल्स’ का समर्थन किया एवं कमियां दूर कर वार्ता के आगे बढ़ने के साथ-साथ संतुलित परिणाम देने के नजरिये के साथ वार्ताकारों से अपने काम मे तेज़ी लाने का अनुरोध किया।

बद्रीनाथ की शरण में रेल मंत्री सुरेश प्रभु और केंद्रीय मंत्री राधामोहन

वार्ता के प्रमुख स्तंभों पर वाणिज्य मंत्री ने अधिकतम लचीलापन सुनिश्चित कर प्रभावी रूप से भारत के हितों की रक्षा की।माल के संबंध में वार्ताकारों को आसियान के नॉन पेपर ऑन ट्रेड इन गुड्स मार्केट एक्सेस नेगोशिएशन्स,जोकि मान्य कार्यपत्र के रूप में विचारा जाना है,पर काम करने का लक्ष्य दिया गया है।वाणिज्य मंत्री ने नॉन-पेपर के विभिन्न अवयवों जैसे अपवर्जन, न्यूनीकरण, स्टेजिंग एवं विचलन पर पर्याप्त लचीलापन प्रदान करने की आवश्यकता को भी दोहराया।

उसी प्रकार इस पर सहमति बनी कि सदस्य देश द्विपक्षीय समझौता प्रक्रिया में तेज़ी लाएंगे।और साझा संतुष्टि के लिए हर देश की महत्वाकांक्षा के स्तर का निर्धारण करेंगे।

महेश कुमार यदुवंशी

Related posts

पंजाब में 68 प्रतिशत से ज्यादा हुआ मतदान, जानिए कौन जीत रहा 2022 का रण?

Saurabh

भारतीय नौसेना का जहाज तर्कश स्‍पेन के कैडीज बंदरगााह पहुंचा

bharatkhabar

माया ने सपा-कांग्रेस गठबंधन के साथ भाजपा पर बोला हमला

piyush shukla