featured राजस्थान राज्य

राजस्थानः चार श्रेणियों में वितरित होंगे उद्योग रत्न पुरस्कार 23 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन

आवार्ड राजस्थानः चार श्रेणियों में वितरित होंगे उद्योग रत्न पुरस्कार 23 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन

प्रदेश के उद्योग रत्न पुरस्कार के लिए राज्य के सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्योगों से निर्धारित प्रपत्र में जिला उद्योग केन्द्रों में 23 अगस्त, 18 तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उद्योग आयुक्त डॉ.समित शर्मा ने बताया कि प्रदेश के एमएसएमई उद्योगों को चार श्रेणियों में 12 उद्योग रत्न पुरस्कार दिए जाएंगे। शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हस्तशिल्पियों एवं बुनकर वर्ग में से एक-एक राजस्थान हस्तशिल्प रत्न और राजस्थान बुनकर रत्न पुरस्कार दिया जाएगा।

 

आवार्ड राजस्थानः चार श्रेणियों में वितरित होंगे उद्योग रत्न पुरस्कार 23 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन

अखिलेशराज ने उद्योगों के मामले में यूपी को पिछाड़ा है- बीजेपी

पुरस्कार स्वरुप एक-एक लाख रुपए नकद, प्रशस्ति पत्र और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया जाएगा

आपको बता दें कि उद्योग रत्न पुरस्कारों में कुल 14 पुरस्कारों में पुरस्कार स्वरुप एक-एक लाख रुपए नकद, प्रशस्ति पत्र और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया जाएगा।डॉ.शर्मा ने बताया कि उद्योग रत्न पुरस्कारों से राज्य में उद्योगों के बीच स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा स्थापित होने के साथ ही प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र में नवाचारों व औद्योगिक प्रतिष्ठानों को और अधिक बेहतर कार्य करने का प्रोत्साहन मिलता है।उद्योग रत्न पुरस्कारों के संबंध में विस्तृत जानकारी विभागीय वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा जिला उद्योग केन्द्रों से भी संपर्क कर उद्योग रत्न पुरस्कारों के आवेदन, आवश्यक दस्तावेजों आदि की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

उत्कृष्ठता के आधार पर चयन कर लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों को चार-चार अर्थात 12 पुरस्कार दिए जाएंगे

उद्योग आयुक्त व सीएसआर डॉ.समित शर्मा ने बताया कि एमएसएमई क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए दिए जाने वाले 12 पुरस्कारों में प्रत्येक वर्ग यानी कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को एक टर्नओवर की दृष्टि से सर्वाधिक ग्रोथ, दो पर्यावरण मापदंडों, उर्जा संरक्षण तकनीक को अपनाने, श्रम उत्पादकता बढ़ाने और श्रम कल्याण के क्षेत्र में नवाचारों, तीन सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी और चार बीमार उद्योग के पुनरुद्र्धार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले उद्योगों के प्राप्त आवेदनों में से उत्कृष्ठता के आधार पर चयन कर लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों को चार-चार अर्थात 12 पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके अलावा एक-एक पुरस्कार राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हस्तशिल्पियों एवं बुनकरों के प्राप्त आवेदनों में से चयन कर दिया जाएगा।

महेश कुमार यदुवंशी 

Related posts

चौ. चरण सिंह को क्यों कहा गया किसानों का मसीहा, चौधरी के जीवन की पूरी कहानी

mahesh yadav

पीएम मोदी ने किया पतंजलि रिसर्च सेंटर का उद्घाटन

shipra saxena

उत्तराखंड में कोरोना वायरस का पांचवा मामला पॉजिटिव, स्पेन से लौटा था पीड़ित

Rani Naqvi