Uncategorized

मुंबई में बारिश से जनता परेशान, ट्रेन और उड़ानों पर भी पड़ा असर

mumbai rain मुंबई में बारिश से जनता परेशान, ट्रेन और उड़ानों पर भी पड़ा असर

मुंबई में मॉनसून के दस्तक देते ही शहर में चारों तरफ पानी भर गया है। मुंबई में लगातार मुसलाधार बारिश हो रही है और इसे देखते हुए बीएमसी ने एहतियात बरतने के निर्देश भी जारी कर दिये हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है कि पूरे सप्ताह तक मुंबई में मुसलाधार बारिश होगी। मुंबई की में इतनी तेज मुसलाधार बारिश हो रही है कि करीब 32 फ्लाइट्स को देर कर दिया गया है और मौसम की परिस्थिति को देखते हुए तीन फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। यहां तक की लोकल ट्रेनें भी करीब 10 से 15 मिनट की देरी से चल रही हैं।वहीं, बीएमसी ने आफत रूपी बारिश को लेकर अपनी सारी तैयारियां पूरी कर ली है। बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने मुंबई सहित महाराष्ट्र के उत्तरी तटीय क्षेत्र में बुधवार से 12 जून तक तेज बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है, वहीं, दूर-दराज क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है।

 

mumbai rain मुंबई में बारिश से जनता परेशान, ट्रेन और उड़ानों पर भी पड़ा असर

 

लगातार हो रही मुसलाधार बारिश से शहर के कई इलाकों में जगह-जगह जल जमाव की स्थिति उत्पन हो गई है। मौसम विभाग के जानकारों का मानना है कि बारिश से हालात और भी बुरे होंगे और यह 2005 से मुंबई बारिश से भी बुरे होंगे। मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर बीएमसी ने अपने सभी सीनियर अधिकारियों की शनिवार और रविवार की छुट्टी कैंसिल कर दी है। साथ ही स्थानीय लोगों की परेशानी को देखते हुए कई एहतियातन कदम उठाए हैं।

 

भारतीय मौसम विभाग के अजय कुमार के मुताबिक, हमारा पूर्वानमान है कि अगले दो दिनों में मुंहई और कोंकण इलाके में भारी बारिश होगी। हमने इसके मद्देनजर चेतावनी भी जारी कर दी है। साथ ही मछुआरे को भी समुद्र की ओर न जाने के निर्देश दिये हैं।

 

 

पुलिस ने लोगों से अपील की है कि घर से बाहर बेवजह न निकलें। साथ ही मुंबई पुलिस ने बारिश के दौरान गाड़ियां चलाने वालों को भी निर्देश जारी किया है कि फिसलन की स्थिति को देखते हुए संभल कर गाड़ी चलाएं। इसके अलावा प्रशासन ने कहा है कि बाढ़ की स्थिति को देखते हुए सभी स्कूल खुले रहेंगे, ताकि पीड़ितों को आश्रय मिल सके।

 

 

इसके अलावा नेवी को अलर्ट पर रख दिया गया है। बीएमस ने भी अपनी सारी तैयारी पूरी कर ली है। साथ ही एनडीआरएफ की टीम को भी तैनात कर दिया गया है, जगह-जगह। प्रशासन की ओर से मछुआरों को समुद्र की ओर अगले तीन-चार दिनों तक नहीं जाने के निर्देश दिये गये हैं।

Related posts

अखिलेश यादव आज जारी करेंगे सपा का चुनावी घोषणा पत्र

kumari ashu

पॉलिसीबाजार ने ‘कैशलेस एश्योरेंस’ किया लांच, ‘निश्चित कैशलैस सेटलमेंट’ सुविधा मिलेगी

bharatkhabar

UP LokSabha Election: अखिलेश यादव ने जारी किया मैनिफेस्टो, ‘सामाजिक न्याय से महापरिवर्तन’ की हुंकार

bharatkhabar