बिज़नेस

भारतीय र‍िजर्व बैंक ने तीन दिन तक विचार-विमर्श करने के बाद रेपो रेट की दरों की घोषणा की

rbi भारतीय र‍िजर्व बैंक ने तीन दिन तक विचार-विमर्श करने के बाद रेपो रेट की दरों की घोषणा की

नई दिल्ली। भारतीय र‍िजर्व बैंक ने तीन दिन तक विचार-विमर्श करने के बाद रेपो रेट की दरों की घोषणा कर दी है। बीते बुधवार को आरबीआई ने रेपो रेट में बढ़ोतरी कर दी है। मौद्रिक नीति समिति ने इसमें 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 6 फीसदी से बढ़कर 6.25%. फीसदी हो गया है। मोदी सरकार के 4 साल के कार्यकाल में यह पहली बार है, जब भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद आम आदमी के लिए बैंकों से कर्ज लेना महंगा हो सकता है। इसके साथ ही ईएमआई पर ब्याज का बोझ देखने को मिल सकता है।

 

rbi भारतीय र‍िजर्व बैंक ने तीन दिन तक विचार-विमर्श करने के बाद रेपो रेट की दरों की घोषणा की

 

बता दें कि इसके साथ ही मौद्रिक नीति समिति ने वित्त वर्ष 2018-19 की पहली छमाही में सीपीआई महंगाई के 4.8 से 4.9 के बीच रहने की संभावना जताई है। वहीं, दूसरी छमाही में इसके लिए 4.7 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है। रेपो रेट के साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक ने रिवर्स रेपो रेट को 6 फीसदी कर दिया गया है। मौद्रिक नीति समिति के सभी सदस्यों ने रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के पक्ष में वोट किया। इससे पहले रॉयटर्स पोल ने संभावना जताई थी कि भारतीय रिजर्व बैंक इस बार भी रेपो रेट में कटौती नहीं करेगा। पोल में कहा गया था कि आरबीआई इसे अगस्त के लिए टाल सकता है।

वहीं इस पोल में 56 अर्थशास्त्री शामिल हुए थे। इनमें से 26 ने संभावना जताई थी कि आरबीआई रेपो रेट में इस बार बढ़ोतरी करेगा। हालांकि अन्य इसकी संभावना से इनकार किया था। फरवरी से पहले दिसंबर और अक्टूबर में भी आरबीआई ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। दरअसल इस दौरान महंगाई की वजह से यह फैसला लिया गया था। इस वक्त रेपो रेट को 6 फीसदी पर ही रखा गया था।

Related posts

शेयर बाजार गुरु नानक जयंती पर बंद

Anuradha Singh

शेयर बाजार का शुरुआती कारोबार लुढ़का

Anuradha Singh

सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, देखें आज क्या है गोल्ड का रेट

Kalpana Chauhan