बिज़नेस

पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों में 5वें दिन भी गिरावट, सिर्फ पेट्रोल के दाम सस्ते

price petrol diesel पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों में 5वें दिन भी गिरावट, सिर्फ पेट्रोल के दाम सस्ते

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों में गिरावट के बीच आज सिर्फ पेट्रोल के दाम सस्ते हुए है। बीते रविवार को पेट्रोल 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। हालांकि, डीजल के दाम में में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि बीते शनिवार को पेट्रोल और डीजल दोनों 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था। रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.11 रुपये प्रति लीटर है। वहीं कोलकाता में 80.75 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल आज 85.92 रुपये तो चेन्नई में पेट्रोल 81.09 रुपये प्रति लीटर है।

price petrol diesel
price petrol diesel

बता दें कि इससे पहले बीते शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 6 पैसे और डीज़ल 5 पैसे प्रति लीटर गिरे थे। इस तरह से पिछले तीन दिनों में पेट्रोल 14 पैसे और डीज़ल 11 पैसे सस्ता हुआ है। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले चार दिनों से कच्चे तेल के दाम कम होते जा रहे हैं। जिसकी वजह से पेट्रोल-डीजल के दाम में मामूली कमी आई है। हालांकि, करीब 16 दिनों तक लगातार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम के बाद बीते चार दिनों से आम लोगों को राहत मिल रही है।

वहीं इससे पहले पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने पिछले दिनों कहा कि तेल की कीमतों का निर्धारण तेल कंपनियां करती हैं और उसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं होती है। पेट्रोलियम मंत्री ने पेट्रोल और डीजल के दाम में एक पैसे की कमी को लेकर विपक्ष के ताने पर सफाई देते हुए यह स्पष्टीकरण दिया। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ साल से पेट्रोल की कीमत बाजार द्वारा तय होती है और दैनिक कीमतों का निर्धारण पिछले साल से हो रहा है। सरकार कीमतों का निर्धारण नहीं करती है।

साथ ही टिप्पणियां हालांकि, देश भर में जब पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे थे, तभी केरल ने पेट्रोल-डीजल के दाम घटाकर सबसे पहला राज्य बन गया था। केरल में पेट्रोल डीजल के दाम एक रुपये कम करने के कदम के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने वाला केरल देश का पहला राज्य बन गया। केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा है कि राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल में 1-1 रुपये घटाने का फैसला लिया है। ये कटौती 1 जून से पूरे राज्य में लागू होगी।

Related posts

Stock Market: शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 452 अंक ऊपर, निफ्टी में भी उछाल

Rahul

रियायती एलपीजी दो रुपये महंगा, विमान ईंधन 3.8 फीसदी सस्ता

bharatkhabar

सर पे हेलमेट नही तो गाड़ी में पेट्रोल नहीं: पुलिस का आदेश

Rani Naqvi